Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी की पहचान है तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में इस प्राचीन धार्मिक नगरी की आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत को बनाये रखते हुए विकास कार्य जारी रहेंगे। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार रात काशी विश्वनाथ मंदिर के पास आधुनिक सुविधाओं से युक्त 50 हजार स्कॉयर फीट के सहायता केंद्र के उद्घाटन के बाद संवाददाताओं से कहा कि अब देश-विदेश के आने वाले लाखों श्रद्धालुओं परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्हें दर्शन-पूजन से संबंधित तमाम सहायता एक ही छत के नीचे आसानी से प्राप्त होगी।

योगी ने कहा कि धर्म एवं सांस्कृति की प्रेरणा देने वाली बाबा भोले नगरी के सौंर्दर्यीकरण के माध्यम से यहां की अलौकिक छटा का दर्शन दुनिया भर के श्रद्धालुओं कराने वाली अनेक योजनाएं आने वाले समय में मूर्त रुप लेने जा रही हैं। सहायता केंद्र के साथ इसकी शुरुआत कर दी गई है। इस केंद्र में भगवान भोले के भक्तों के लिए प्रसाद एवं अन्य पूजा समाग्री, मंदिर में पूजा कराने की व्यवस्था, अस्थायी तौर पर समान रखने के लिए लॉकर, शौचालय एवं अल्प विश्राम की सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने कहा यहां के सांसद एवं प्रधानमंत्री मोदी ने गत करीब साढ़े चार वर्षों में हर क्षेत्र में ऐतिहासिक विकास कार्य किया है, जिससे देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालु एवं पर्यटकों का आकर्षन काफी बढ़ा है तथा यहां आने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है।

योगी ने मंदिर कॉरिडोर निर्माण के दौरान पुराने मंदिरों के ढहाने के मुद्दे पर कहा कि मंदिरों को तोड़ा नहीं जा रहा बल्कि श्रद्धालुओं को बाबा के सुलभ दर्शन कराने की व्यवस्था के लिए सरकार प्रयास कर रही है। उन्होंने कॉरिडोर निर्माण स्थलों का निरीक्षण के बाद अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिये। मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिंह ने संवाददाताओं बताया कि बांस फाटक एवं सरस्वती फाटक पर नव निर्मित सहायता केंद्र के अलावा दशाश्वमेध घाट के पास भी एक केंद्र बनाया गया है, जिससे अब लाखों श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि सहायता केंद्र पर 300 रुपये के टिकट लेकर पूजा कराने की व्यवस्था के साथ ही प्रसाद की भी व्यवस्था की गई है। श्रद्धालु निर्धारित समय पर आकर बाबा के दर्शन-पूजन का पुण्य प्राप्त कर सकते हैं। सहायता केंद्र में बाबा भोले ब्रांड की टी-शर्ट, टोपी, माला आदि भी उचित मूल्य पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि टिकट ऑनलाइन भी प्राप्त किये जा सकते हैं।

-साभार, ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.