Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

राजस्थान में मकर संक्राति पर्व पर पारम्परिक पतंगबाजी का खेल भी राफेल विमान मुद्दे से अछूता नहीं रहा और कांग्रेस ने इसे पतंग के जरिये भी प्रचारित किया हैं वहीं राष्ट्रीय ध्वज, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, फिल्म कलाकारों के फोटो सहित विभिन्न तरह की पतंगे लोगों को आकर्षित कर रही हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अभाव अभियोग प्रकोष्ठ ने राफेल विमान सौदे से जुड़े सवालों वाली बीस हजार पतंगों का राजधानी जयपुर तथा अन्य कई स्थानों पर वितरण किया हैं। प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक पंकज शर्मा ने बताया कि पतंग के जरिए राफेल मामले में मोदी सरकार से जवाब मांगा हैं।

उन्होंने बताया कि राफेल विमान वाली ये पंतगे खासकर बच्चों को खूब भा रही हैं। उन्होंने बताया कि पंतग पर राष्ट्र को खतरा ज्यादा तो 126 की जगह 36 ही क्यो, कैग रिपोर्ट नहीं जांची तो जेपीसी क्यों न बने, दस  दिन पहले बनी अंबानी की कंपनी एचएएल से बेहतर क्यों तथा पर्रिकर के पास कौनसी फाइले हैं, सवाल किये गये हैं। इस मौके इस बार भी मोदी की फोटो लगे पतंग बाजार में उपलब्ध हैं और युवा उन्हें ज्यादा पसंद कर रहे हैं। राहुल गांधी के फोटो लगे पतंग भी बाजार में उपलब्ध हैं और लोग श्री गांधी के अलावा फिल्म अभिनेता सलमान खान, अक्षय कुमार, रणधीर कपूर, अनुष्का एवं क्रिकेटर विराट कोहली के फोटो वाली पतंगों के अलावा धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा के नाम की पतंगे खूब पसंद की जा रही हैं।

इसी तरह बच्चों को स्पाइडर मैन, छोटा भीम, मिकी माउस, बाहुबली एवं कार्टून वाली पंतगे ज्यादा पसंद आ रही हैं और पतंग उड़ाने को लेकर उनमें उत्साह ज्यादा देखा जा रहा हैं। इसके अलावा पतंग की डोर से पक्षियों को बचाने के लिए बर्ड सेव लिखी पतंगे भी बाजार में उपलब्ध हैं। इस अवसर पर प्रदेश में जयपुर में पतंगबाजी को लेकर लोगों में उत्साह ज्यादा देखेने को मिलता हैं और हमेशा की तरह इस बार भी तीन दिवसीय पतंग उत्सव शुक्रवार से शुरु हो गया और आज इसके दूसरे दिन पतंगबाजी को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है तथा लोगों में जोश मकर संक्राति के एक दिन पहले ही परवान चढ़ा हुआ हैं।  लोग सुबह से ही अपनी छत्तों पर चढ़कर पतंबाजी का आनंद उठा रहे हैं और संगीत के साथ वो काटा वो काटा का शोरगुल सुनाई देने लगा हैं।

पम्परागत रुप से सिटी पैलेस में आयोजित पतंग उत्सव में देशी विदेशी सैलानियों ने भी पतंग उड़ाकर इसका आनंद उठाया। राहगीर भी रुक रुक कर पतंगबाजी का लुत्फ उठाने के लिए आसमान की तरफ देखते नजर आये वहीं सड़क पर दुपहिया वाहन वाले कटी पतंग की डोर से बचने के लिए संभल कर चल रहे हैं। कटी पंतग को लूटने के लिए भी बच्चों में काफी उत्साह देखा गया और पतंग लूटने के लिए इधर उधर भागते रहे। पतंगबाजी को लेकर सोमवार को मकर संक्रांति पर लोगों में उत्साह और परवान चढेगा और इस दौरान पतंग की डोर से घायल पक्षियों को उपचार देने के लिए कई जगह शिविर लगाये जायेंगे। इसके लिए हेल्प लाइन भी जारी की गई हैं।

-साभार, ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.