Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

के.के. वेणुगोपाल आज से देश के नए अटॉर्नी जनरल होंगे तो वहीं अचल कुमार ज्योति 6 जुलाई को देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभालेंगे। जहां 86 वर्षीय  के.के. वेणुगोपाल पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी का पद संभालेंगे तो वहीं 65 वर्षीय अचल कुमार ज्योति  डॉ. नसीम ज़ैदी की जगह लेंगे।

बता दें कि के.के. वेणुगोपाल देश के 15 अटॉर्नी जनरल बन गए हैं।बताया जा रहा है कि वेणुगोपाल की नियुक्ति के प्रस्ताव पर पीएम नरेंद्र मोदी के यूएस विजिट से पहले विचार किया गया था। वेणुगोपाल जाने माने संवैधानिक विशेषज्ञ हैं और उन्हें पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है। मोरारजी देसाई सरकार के वक्त वेणुगोपाल एडिशनल सॉलिसिटर जनरल रह चुके हैं।

इतना ही नहीं  2-जी मामले में वेणुगोपाल सीबीआई और ईडी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेश होते रहे हैं और वह जजों की नियुक्ति के लिए बनाए गए एनजेएसी के पक्ष में मध्यप्रदेश सरकार की ओर से पेश हुए थे।

तो वहीं नए मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभालने वाले अचल कुमार ज्योति  गुजरात के मुख्य सचिव रह चुके हैं। वह जनवरी 2013 में गुजरात के मुख्य चुनाव आयुक्त के पद से रिटायर हुए थे। उस समय प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। ज्योति को 7 मई 2015 को तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में नियुक्त किया गया था। वह 1975 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

हालांकि अभी वेणुगोपाल ने इस मामले में अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।हाल ही में लॉ मिनिस्ट्री ने वेणुगोपाल के नाम को रेफर करते हुए फाइल को पीएमओ भेजा था। और इस मामले में फैसला होने के बाद राष्ट्रपति अटॉर्नी जनरल की नियुक्ति के लिए वारंट पर साइन करेंगे।

इसी तरह केंद्र सरकार ने तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में वरिष्ठ आयुक्त एके ज्योति का नाम अगले मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति की मंज़ूरी को भेजा था। राष्ट्रपति ने सरकार की सिफारिश पर दस्तखत कर दिए है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ज्योति की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है। अब ज्योति ही राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव कराएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में ज्योति पहला चुनाव राष्ट्रपति पद के लिए कराएंगे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.