Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

लोकसभा चुनाव 2019 के वोटों की काउंटिंग कुछ ही देर में पूरी होने वाली है। बीजेपी ने रेकॉर्ड सीटों से जीत हासिल की है। कल देर शाम ही बंपर जीत के बारे में आश्वस्त पीएम नरेंद्र मोदी बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। ऐलान आज होने जा रहा है। देश की जनता के सामने ये साफ हो  गया है कि कि अगले पांच साल के लिए किसकी सरकार बनेगी?

Live Update

Lok Sabha Election Result  2019
Lead Won
NDA 5 347
UPA 0 83
OTHERS 107

जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी मुख्यालय से कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा, आज हम देख रहे हैं देश के कोटि-कोटि नागरिकों ने इस फकीर की झोली को भर दिया है। मैं भारत के 130 करोड़ नागरिकों का सिर झुकाकर नमन करता हूं। ये जो मतदान का आंकड़ा है ये अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है।

अपनी जीत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के लोगों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया- धन्यवाद काशी! इस महान भूमि की सेवा करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

राहुल ने मोदी को दी जीत की बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी को जीत की बधाई दी। अमेठी सीट से जीत दर्ज कर रही स्मृति ईरानी को भी बधाई दी।

सभी 542 सीटों के रुझान आए, एनडीए 340, यूपीए 104 और अन्य 98 सीटों पर आगे चल रहा है। बीजेपी अपने दम पर 300 के आंकड़े की ओर बढ़ रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश के अमेठी से बड़ी खबर आ रही है। अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से 2500 से ज्यादा वोटों से आगे चल रही हैं।

साध्वी प्रज्ञा भोपाल से 20000 वोट से आगे चल रही हैं। ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से बीजेपी के संबित पात्रा पीछे चल रहे हैं। बिहार की आरा सीट से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री आर के सिंह पीछे चल रहे हैं। मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी 13000 वोटों से आगे चल रही हैं। कर्नाटर गुलबर्गा से कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पीछे चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश की बात करे तो 80 में से 55 सीट पर बीजेपी, 22 सीट पर गठबंधन और एक सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है।

केंद्रीय मंत्री और बिहार की पटना साहिब लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद आगे चल रहे हैं। इस सीट पर रविशंकर का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा से है. शत्रुघ्न सिन्हा अभी रुझान में पीछे हैं।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस वापसी करती दिखाई दे रही है। यहां कांग्रेस 10 सीटों पर फिलहाल आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 19 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं, पंजाब में कांग्रेस 9 सीटों पर आगे है और शिरोमणि अकाली दल 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

बिहार की बेगूसराय सीट पर दिलचस्प मुकाबला हो रहा है। यहां से बीजेपी के गिरिराज सिंह 52095 मतों के साथ काफी आगे चल रहे हैं। जबकि लेफ्ट प्रत्याशी कन्हैया कुमार 27295 पाकर दूसरे नंबर हैं। 16775 वोट पाकर आरजेडी के तनवीर हसन तीसरे नंबर पर चल रहे हैं।

यूपी की सबसे हॉट सीट रामपुर में दिलचस्प मुकाबला दिखाई दे रहा है। यहां बीजेपी प्रत्याशी जया प्रदा सपा प्रत्याशी आजम खान को पछाड़ती दिखाई दे रही हैं। जया प्रदा को अब तक 23011 वोट मिले हैं, जबकि आजम खान के खाते में 21263 वोट आए हैं।

यूपी की कन्नौज सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव भी आगे चल रही हैं। डिंपल ने फिलहाल 4000 मतों से बढ़त बनाई हुई है।

अब तक आए 451 सीटों के रुझान में 287 सीटों पर एनडीए आगे चल रहा है, जबकि यूपीए 89 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, अन्य की बढ़त 76 सीटों पर है।

यूपी की सुल्तानपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर मेनका गांधी और पीलीभीत सीट पर उनके बेटे वरुण गांधी आगे चल रहे हैं। ये दोनों सीटें मेनका और वरुण की परंपरागत सीटें रही हैं।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ सीट से आगे चल रहे हैं, जबकि अमेठी से बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी आगे हैं। स्मृति राहुल गांधी पर भारी बढ़त बनाए हुए हैं। फिलहाल, स्मृति 5 हजार से ज्यादा वोटों से राहुल से आगे चल रही हैं।

पश्चिम यूपी की सहारनपुर सीट से कांग्रेस के इमरान मसूद आगे चल रहे हैं। दूसरे नंबर बसपा प्रत्याशी हाजी फजलुर्रहमान हैं। इमरान फिलहाल 56 मतों से आगे हैं।

भोपाल सीट से बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर आगे चल रही हैं। उनके सामने कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह हैं जो फिलहाल 3000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से आगे चल रहे हैं। राहुल ने इस बार यूपी की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ा है। अभी वायनाड सीट के रुझान आए हैं, जिसमें राहुल आगे चल रहे हैं।

बीजेपी 80 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि उसकी सहयोगी शिवसेना 2 सीटों पर आगे है। बिहार में बीजेपी की सहयोगी जेडीयू एक सीट पर आगे है।

शुरुआती रुझानों में एनडीए काफी आगे चल रहा है। अब तक आए रुझानों में एनडीए 60 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि यूपीए महज 30 सीटों पर आगे है। अन्य के लिए 5 सीटों पर रुझान पक्ष में हैं।

शुरुआती रुझानों ही बीजेपी के गठबंधन एनडीए ने बढ़त बना ली हैष एनडीए 26 सीटों पर आगे चल रहा है। जबकि यूपीए 14 सीटों पर लीड कर रहा है।

भोपाल सीट से साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने कहा है कि वो अपनी जीत के लिए 100 प्रतिशत आश्वस्त हैं। प्रज्ञा ठाकुर के गोडसे पर दिए बयान पर दिग्विजय ने कहा कि राष्ट्र तय करेगा।

निश्चित तौर पर नतीजे कांग्रेस के पक्ष में होंगे। हमें पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस जीत दर्ज करेगी और सरकार बनाएगी। राहुल गांधी हमारे प्रधानमंत्री बनेंगे। दिल्ली में बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही असली लड़ाई है : अजय माकन

वोटों की गिनती शुरू में अब कुछ ही देर का इंतजार बचा है। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। इस करीब 18 लाख पोस्टल बैलेट हैं, जिनकी गिनती के बाद ही ईवीएम खोली जाएंगी। इस लिहाज से 8 बजे काउंटिंग शुरू होने के 10-15 मिनट के अंदर ही शुरुआती रुझान आने शुरू हो जाएंगे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.