Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत-पाकिस्तान सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि देश में लोकसभा चुनाव समय से ही होंगे इसके लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

CEC उत्तर प्रदेश की राजधानी में चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए पिछले दो दिनों से मौजूद हैं। सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, “देश में चुनाव समय पर होंगे। आयोग जल्द ही लोकसभ चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा।”

सीईसी ने कहा कि आयोग की एक नई अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को देश के अलावा विदेशों में भी अपनी संपत्तियों का विवरण देना होगा। “आई-टी विभाग इस पर ध्यान देगा और यदि कोई विसंगतियां पाई जाती हैं तो उसे चुनाव आयोग (EC) की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा और कड़ी कार्रवाई शुरू की जाएगी।”

भड़काऊ भाषणों पर चुनाव आयोग के रुख के बारे में पूछे जाने पर, अरोड़ा ने अपनी समीक्षा बैठकों में कहा, उन्होंने पिछले चुनावों के दौरान दर्ज ऐसे मामलों की स्थिति जानने का प्रयास किया। उन्होंने कहा, “चुनाव आयोग ने जो कुछ भी पाया है, मैंने मुख्य सचिव और डीजीपी को अवगत करा दिया है, उन्होंने आश्वासन दिया कि ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

CEC ने यह भी कहा कि आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है, और इस बारे में किसी भी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करेगा।

उन्होंने कहा, “सी-विजिल ऐप जल्द ही लॉन्च किया जाएगा, ताकि कोई भी नागरिक अपनी पहचान गुप्त रख कर अपनी चुनाव संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकता है। इसके अलावा, हम सोशल मीडिया पर नज़र रखने के लिए समितियों का गठन करेंगे” उन्होंने बताया कि सभी 1,63,331 मतदान केंद्रों में इस बार VVPAT मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.