Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सुब्रमण्यन स्वामी की चिट्ठी में राहुल के ब्रिटिश नागरिक होने के दावे पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर नोटिस जारी होने के बाद इस मुद्दें पर राजनीति गरमा गई है। दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पुरी लोकसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार डॉ. संबित पात्रा ने इस मुद्दे पर प्रेस कांफ्रेंस की है। उन्होंने कहा, यह 3C का मामला है -C मतलब सिटीजनशिप, क्लेरिफिकेशन और कन्फ्यूज।

पात्रा ने कहा, ये सवाल जो गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी से पूछा है वो तथ्यों के आधार पर पूछा है तो उनको इसका जवाब देना होगा। संबित पात्रा ने कहा, आज राहुल गांधी जमानत पर है, वो कहां जाते है.. उनकी पढ़ाई क्या है किसी मामले पर वो जवाब नहीं दे रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, कौन सा राहुल सही है, राहुल गांधी लंदन वाले या राहुल लुटियन वाले। संबित पात्रा ने कहा, ये सत्यापित दस्तावेजों के आधार पर गृह मंत्रालय ने उनसे जवाब मांगा है।

बीजेपी के इन आरोपों को कांग्रेस महासचिव व राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी ने बकवास बताया है। प्रियंका ने कहा है कि मैंने इतना बड़ा बकवास कभी नहीं सुना है। राहुल यहीं पैदा हुए हैं और उनकी परवरिश भी यहीं हुई है। पूरा हिंदुस्तान जानता है कि राहुल हिंदुस्तानी हैं।

इससे पहले कांग्रेस ने स्वामी के आरोपों का खंडन किया था। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, राहुल गांधी जन्म से भारतीय हैं और पार्टी बीजेपी सांसद के दावे को खारिज करती है। उन्होंने कहा कि मोदी के पास बेरोजगारी का कोई जवाब नहीं है। मोदी जी के पास ब्लैक मनी पर कोई जवाब नहीं है तो वह झूठे आरोपों के सहारे नोटिस जारी कर लोगों का ध्यान भटकाना चाहते हैं।

वहीं, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बारे में बात करते हुए कहा, ‘जब भी कोई संसद सदस्य किसी भी मंत्रालय को पत्र लिखता है, तो उसके सवालों पर ऐक्शन लिया जाता है। यह कोई बड़ी बात नहीं है, एक सामान्य प्रक्रिया है।’

बता दें अपनी शिकायत में सुब्रमण्यन स्वामी ने दावा किया है कि 2003 में ब्रिटेन में बैकोंप्स लिमिटेड नामक कंपनी का रजिस्ट्रेशन हुआ था। इस कंपनी का पता 51 साउथगेट स्ट्रीट, विंचेस्टर, हैंपशायर SO23 9EH है और राहुल इसके एक निदेशक और सचिव थे।

स्वामी ने अपनी शिकायत में यह भी दावा किया है कि कंपनी के 10-10-2005 और 31-10-2006 को फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में राहुल की जन्मतिथि 19-06-1970 अंकित हैं और नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है। 17-02-2009 को कंपनी को बंद करने के समय भी राहुल की नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है।

गृह मंत्रालय ने स्वामी की इस शिकायत के आधार पर राहुल गांधी को अपना पक्ष रखने और 15 दिन के भीतर इसका जवाब मांगा है। केंद्र सरकार में नागरिकता निदेशक बी. सी. जोशी ने राहुल को यह नोटिस जारी किया है।

इससे पहले अमेठी से निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुव लाल ने रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत की थी कि राहुल गांधी ने ब्रिटिश नागरिकता ली थी इसलिए उनका नामांकन रद्द किया जाए। हालांकि बाद में निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन की जांच कर इसे वैध करार दिया था। बता दें राहुल गांधी पहली बार दो लोकसभा सीट यूपी की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.