Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारतीय सेना में सैनिको के साथ हो रही प्रताड़ना की खबरे लगातार आ रही हैं लेकिन सेना इन खबरों की पुष्टि करने से बच रही है। कुछ समय पहले बीएसएफ जवान तेजबहादुर ने खराब खाने की शिकायत की थी। जवान मजबूरी में वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में अपलोड कर रहे हैं। ऐसी ही घटना एक बार फिर सामने आई है। जिसमें सेना के जवान को खुदकुशी करने पर मजबूर होना पड़ा।

एक न्यूज़ वेबसाइट के स्टिंग ऑपरेशन में रॉय मैथ्यू ने अपना चेहरा छिपाकर वीडियो में जवानों की परेशानियों को दिखाया था। वीडियो में दिखाया गया था कि किस तरह सेना के अधिकारी कुत्ते घुमाने, सब्जी लाने और बच्चों को स्कूल छोड़ने जैसे काम करवाते हैं। वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद गनर पद पर मौजूद मैथ्यू अपने बैरक में मृत पाए गए।

Military man is forced, wrote "Death is better than court-martial - 1

मैथ्यू का शव नासिक में देवलाली छावनी के बैरक में छत से लटका हुआ मिला। पुलिस के मुताबिक, जवान का शव काफी सड़ गया था। संभवतः उसकी मौत तीन दिन पहले हो गई थी। सेना ने जांच के आदेश दे दिए थे कि स्टिंग करना कैसे संभव हुआ। वीडियो वायरल होने के बाद मैथ्यू 25 फरवरी से देवलाली के आर्टिलरी सेंटर से गायब था। वह इसी सेंटर के एक कर्नल रैंक के अधिकारी की “बडी ड्यूटी” में तैनात था।

सेना के सिस्टम पर सवाल उठाने वाले जवान मैथ्यू की रहस्यमय हालत में मौत हुई है। उनकी मौत पर सेना का कहना है कि मैथ्यू को अपनी गलती का एहसास हुआ होगा और अपने अधिकारियों पर लगाए गए झूठे आरोपों के चलते खुद को शर्मिंदा महसूस करते हुए उसने यह कदम उठाया होगा। सेना ने अपने बयान में कहा कि स्टिंग ऑपरेशन में मैथ्यू की पहचान गुप्त थी। इसलिए उनके खिलाफ जांच नहीं की जाएगी।

मामले की जांच कर रही पुलिस के पास उनकी डायरी है। इस डायरी को सुसाइड नोट माना जा सकता है। अपनी डायरी में मैथ्यू ने लिखा था कि कोर्ट मार्शल होने से अच्छा है मर जाना उन्होंने डायरी में अपनी पत्नी, परिवार के सदस्यों और अपने अधिकारी से माफी भी मांगी।

रॉय मैथ्यू की पत्नी फिनी रॉय का कहना है कि मैथ्यू ने कुछ दिनों पहले फोन किया था और कह रहे थे कि चैनलों पर मेरी तस्वीर दिखाई जा रही है। इतना कह कर मैथ्यू फोन पर ही रोने लगे। मैथ्यू की पत्नी का कहना कि मैं जानना चाहती हूं उनको क्या हुआ है? बेटे की मौत पर पिता ने कहा कि न हमारे पास पैसा है और न ही राजनीतिक पहुंच। कोई मदद नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम जानना चाहते हैं कि आखिर मेरे बेटे को क्या हुआ?

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.