Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सोशल नेटवर्क साइट फेसबुक ने 600 मिलियन यूजर्स के पासवर्ड के साथ खिलवाड़ किया है। यही नहीं फेसबुक के कर्मचारी इन पासवर्डों को पढ़ सकते थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के 600 मिलियन यूजर्स का पासवर्ड उसके 20,000 कर्मचारियों से ज्यादा लोगों के सामने लीक हो गया है। इस रिपोर्ट का खुलासा KrebsonSecurity ने किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक का ये पासवर्ड 20,000 फेसबुक कर्मचारियों के जरिए देखा जा सकता था। अभी तक जितने भी खुलासे हुए हैं उसमें यूजर के पासवर्ड और प्ले टेक्स्ट का हवाला दिया गया है जिसमें साल 2012 का जिक्र भी है।

फेसबुक की जांच अभी भी चल रही है। फेसबुक ने एक पोस्ट में इस बात से इंकार किया है कि यूजर के पासवर्ड खुले में थे और उसे कर्मचारी देख सकते हैं। इस मामले को सबसे पहले जनवरी साल 2019 में उठाया गया था जब कंपनी के सिक्योरिटी इंजीनियर, फेसबुक सॉफ्टेवयर इंजीनियर स्कॉट रेनफ्रो ने KrebsonSecurity से कहा था कि, ‘जनवरी में हुए रूटीन सिक्योरिटी रिव्यू में हमने पाया कि कुछ यूजर के पासवर्ड पढ़े जाने वाले फॉर्मेट में हमारे इंटरनल डेटा स्टोरेज सिस्टम में मौजूद है।

लेकिन अब फेसबुक अपने बयान में ये कह रहा है कि उसने इस मामले को ठीक कर दिया है और वो उन सभी यूजर्स को नोटिफाई करेगा जिनके पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट में हमारे सर्वर में उपलब्ध थे। हालांकि, कंपनी ने ये भी बताया कि अब तक उन्हें ये पता नहीं चल सका है कि इस पासवर्ड का गलत इस्तेमाल हुआ या है नहीं, बताया जा रहा है कि फेसबुक की इस गलती से लगभग 20 से 60 करोड़ यूजर्स के अकाउंट का पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट फॉर्मेट में स्टोर किया गया है। फेसबुक ने ये भी कहा है कि 10 हजार से ज्यादा इंस्टाग्राम यूजर्स भी इससे प्रभावित हैं।

फेसबुक ने इस बारे में कहा है कि इससे प्रभावित लोगों को नोटिफिकेशन भेज दिया गया है, ताकि वे अपना पासवर्ड बदल लें। फेसबुक के अनुसार, उनकी ये समस्या अब दूर हो चुकी है। बता दें कि इस मामले को लेकर सबसे पहले कर्ब्स ने रिपोर्ट किया था। इस रिपोर्ट के बाद फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में Keeping Password Secure हेडलाइन के साथ एक पोस्ट किया है। इसके जरिए कंपनी ने ये जानकारी दी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.