Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की राह आसान करने के लिए कमर कस ली है जो प्रयागराज के कुंभ यात्रा की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए रेलवे ने एक मोबाइल एप लांच किया है जिसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके सहारे पूरा कुंभ मोबाइल में कैद कर दिया गया है। एनसीआर जोन के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि रेल कुंभ सेवा मोबाइल ऐप मेला अवधि के दौरान प्रयागराज शहर आने वाले भक्तों, पर्यटकों और अन्य यात्रियों को स्टेशन पर यात्री सुविधाएं, मेला विशेष ट्रेनें, स्टेशनों पर यात्री आश्रय, आरपीएफ आपके लिए, मेल में रेलवे शिविर, आपातकालीन संपर्क, रेलवे टिकट बुकिंग, मानचित्र भी उपलब्ध होगा। यह एप हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं जानकारी उपलब्ध कराएगा।

मोबाइल एप में कॉल करने की सुविधा भी होगी। जिससे सीधा रेलवे अधिकारियों से संपर्क कर पूछताछ की जा सकेगी। अनारक्षित और आरक्षित टिकट दोनों को बुक करने का एक लिंक और प्रयागराज के सिविल एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा विकसित ऐप का लिंक होगा। ऐप पर एक फोटो गैलरी उपलब्ध होगी जिसमें अतीत और वर्तमान कुंभ मेला की जानकारी मिलेगी।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने श्रद्धालुओं की धार्मिक आस्था को ध्यान में रखते हुए मेला अधिशुल्क को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है। वहीं प्रयागराज जिले से कुंभ मेला के दौरान 800 विशेष ट्रेन चलाने की योजना है। इसके साथ रेलवे 52 रेल सेवक तैनात कर मेले में ऑन द स्पॉट अनारक्षित टिकट अपने हैंड हेल्ड मशीन से देगा। बता दें कि रेलवे यात्री सुविधा पर 700 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.