Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस्तर में शनिवार को आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया। एक आदिवासी महिला को चप्पल पहनकर पीएम मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत की। इस योजना के तहत भारत के करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैयां कराया जाएगा। इसके तहत बीमित परिवार के सदस्य शासन द्वारा चुने गए अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का निशुल्क इलाज करवा सकेंगे। बता दे, प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद नरेंद्र मोदी का यह चौथा छत्तीसगढ़ दौरा है।

इस दौरान पीएम मोदी ने बाबा साहब को भी याद किया। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी बोले, आज के खास दिन जब बाबा भीमराव अम्बेडकर साहब की जयंती है, आप सभी के बीच आकर आशीर्वाद लेने का अवसर मिलना मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है।

मोदी ने कहा, आज विकास की दौड़ में पीछे छोड़ दिए गए समुदायों में जो चेतना जागी है, वो चेतना बाबा साहब की ही देन है। एक गरीब मां का बेटा, पिछड़े समाज से आने वाला आपका ये भाई अगर आज देश का प्रधानमंत्री है, तो ये भी बाबा साहेब की ही देन है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे बोले, आज बाबा साहेब की प्रेरणा से, मैं बीजापुर के लोगों में, यहां के प्रशासन में, यही भरोसा जगाने आया हूं। ये कहने आया हूं कि केंद्र की आपकी सरकार, आपकी आशाओं-आकांक्षाओं, आपकी ‘aspirations’ के साथ खड़ी है

इस दौरान पीएम मोदी ने ये भी बताया, कि बस्तर नेट परियोजना के माध्यम से 6 जिलों में लगभग 400 किलोमीटर लंबा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाया गया है। मुझे अभी जांगला के ग्रामीण बीपीओ में भी दिखाया गया है कि कैसे इसका इस्तेमाल लोगों की आय तो बढ़ाएगा ही, उनकी जिंदगी को आसान बनाने का भी काम करेगा।

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम बोले, क्या इन जिलों में रहने वाली माताओं को ये अधिकार नहीं था, कि उनके बच्चे भी स्वस्थ हों, उनमें खून की कमी न हो, उनकी ऊँचाई ठीक से बढ़े? क्या इन जिलों के लोगों ने, आपने, देश से ये आशा नहीं रखी थी उन्हें भी विकास में साझीदार बनाया जाए? क्या इन क्षेत्रों के बच्चों को, बेटियों को, पढ़ाई का, अपने कौशल के विकास का अधिकार नहीं था, उम्मीद नहीं थी? लेकिन अब चिंता मत कीजिए क्योंकि आयुष्मान भारत योजना के पहले चरण को शुरू किया गया है जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों में बड़े बदलाव लाने का प्रयास किया जाएगा।

Modi launched 'Ayushman Bharat' scheme and said - i am PM due to Baba Saheb

उन्होंने बताया, देश की हर बड़ी पंचायत में, लगभग डेढ़ लाख जगहों पर सब सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। कुछ देर पहले मुझे यहां के जिला अस्पताल में डायलिसिस यूनिट का शुभारंभ करने का अवसर मिला। प्रधानमंत्री डायलिसिस योजना के तहत अब देश के 500 से ज्यादा अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसका लाभ लगभग ढाई लाख मरीज उठा चुका हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, स्वतंत्रता के बाद इतने वर्षों में भी ये जिले पिछड़े बने रहे, इसमें उनकी कोई गलती नहीं। बाबा साहेब के संविधान ने इतने अवसर दिए, आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, लेकिन फिर भी बीजापुर जैसे जिले, विकास की दौड़ में पीछे क्यों छूट गए? मैं आज इसलिए आया हूं, ताकि आपको बता सकूं, कि जिनके नाम के साथ पिछड़ा जिला होने का लेबल लगा दिया गया है, उनमें अब नए सिरे से, नई सोच के साथ बड़े पैमाने पर काम होने जा रहा है। मैं इन 115 Aspirational Districts को सिर्फ आकांक्षी नहीं, महत्वाकांक्षी जिले कहना चाहता हूं

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.