Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी सरपंचों को पत्र लिखकर आगामी मानसून से पहले अपील की है कि गांवों में वर्षा जल संरक्षण सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर वाले पत्रों को जिलों के संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों और कलेक्टरों ने स्वयं अपने हाथ से ग्राम प्रधानों को सौंपा है।  मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के पास पूर्वी उप्र के 637 गांवों के मुखियाओं को प्रधानमंत्री का पत्र मिला है। जो ग्रामीण इलाकों में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसमें कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को बारिश का पानी संग्रहित करने के लिए प्रेरित करें।


पीएम ने अपने खत में लिखा,
‘प्रिय सरपंचजी, नमस्कार।
मुझे आशा है आप और आपके पंचायत के मेरे सभी भाई-बहन कुशल-मंगल हैं। अभी-अभी संपन्न हुए लोक तंत्र के महापर्व में उत्साह से भाग लेने और एक सशक्त भारत के निर्माण हेतु प्रतिबद्ध सरकार चयन के लिए आप सबको बहुत-बहुत बधाई। नए भारत का निर्माण आप सबके सक्रिय सहयोग और सहभाग से ही संभव है।

बारिश का मौसम शुरू होने वाला है। हम भाग्यशाली हैं कि ईश्वर ने देश को पर्याप्त वर्षा जल प्रदान किया है। परंतु ईश्वर की इस भेंट का आदर करना हमारा कर्तव्य है। इसीलिए बारिश का मौसम प्रारंभ होते ही हमें ऐसे इंतजाम करने हैं कि बारिश के पानी का हम ज्यादा से ज्यादा संचयन कर सकें। आईए, खेतों की मेड बंदी, नदियों और धाराओं में चेक डैम का निर्माण और तटबंधी, तालाबों की खुदाई एंव सफाई, वृक्षारोपण, वर्षा जल के संचय हेतु टांका, जलाशय आदि का बड़ी संख्या में निर्माण करें ताकि खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांवों में संचयित किया जा सके। अगर हम ऐसा कर पाए तो न केवल पैदावर बढ़ेगी बल्कि हमारे पास जल का बड़ा भंडार होगा जिसका हम अपने गांव के कई कार्यो में सदुपयोग कर पाएंगे।

मेरा आग्र है कि आप ग्रामसभा की बैठक बुलाकर इस पत्र को सभी को पढ़ कर बताएं और इस मुद्दे पर व्यापक विचार विमर्श करें। मुझे पूरा भरोसा है कि ग्रामीण स्तर पर हम सब जल की एक एक बूंद का संचयन कर अपने परिवेश को और परिष्कृत बनाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिर में लिखा कि स्वच्छता अभियान की तरह पानी संचयन के इस अभियान को भी जन आंदोलन बना कर इसे सफल बनाएं। आइए, नामुकिन को मुमकिन बनाएं और नए भारत के निर्माण में अपना योगदान करें।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.