Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने आज अधिसूचना जारी कर दी। इस अधिसूचना से औपचारिक रूप से राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया की भी शुरुआत हो चुकी है।

नामांकन से जुड़ी कुछ खास बातें:

  • नामांकन भरने की प्रक्रिया 14 से 28 जून तक चलेगी।
  • नामांकन पत्रों की जांच 29 जून को होगी।
  • नामांकन पत्र वापस लेने की तिथि 1 जुलाई को होगी।
  • चुनाव 17 जुलाई को कराया जाएगा मतदान की प्रक्रिया सुबह 10 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे तक जारी रहेगी।
  • वोटिंग सीक्रेट बैलेट पेपर के जरिए होगी, वहीं बैलेट पेपर पर लिखने के लिए खास तरह के पेन का इस्तेमाल किया जाएगा। अगर इस पेन के सिवा किसी दूसरे पेन से लिखा जाएगा तो वह वोट रद्द माना जाएगा।
  • चुनाव परिणाम 20 जुलाई को घोषित होंगे।

बता दें मुख्य चुनाव आयुक्त ने  बीते 7 जून को प्रेस वार्ता करके राष्ट्रपति चुनाव की तिथि और प्रक्रिया की जरूरी जानकारी दी थी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल इस साल 24 जुलाई को खत्म हो जाएगा।

अभी तक घोषित नहीं हुए हैं उम्मीदवार

राष्ट्रपति चुनावों को लेकर सत्तारूढ़ दल एनडीए और विपक्ष ने अब तक उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। दोनों ही तरफ से सर्वसम्मति से उम्मीदवार के चयन की कोशिश तेज होती जा रही है। मंगलवार को  बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सर्वसम्मति से एक उम्मीदवार चुनने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और एम.वेंकैया नायडू की तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी एनडीए के घटक दलों और विपक्षी पार्टियों के साथ बैठक करेगी।

वहीं, 17 विपक्षी पार्टियों की कोर कमेटी के 10 सदस्य राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए बुधवार को बैठक करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में संभावित उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे, लेकिन वे सरकार की पहल का भी इंतजार करेंगे। बता दें कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.