Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडकर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे से भारत लौट आए हैं। आटारी वाघा बॉर्डर के रास्ते शुक्रवार रात 9 बजकर 21 मिनट पर उन्होंने भारतीय सीमा में प्रवेश किया। अभिनंदन की अगवानी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के वरिष्ठ अधिकारियों ने की। दोनों देशों के बीच जीरो लाइन पर बीएसएफ अधिकारियों ने अभिनंदन को रिसीव किया। इस दौरान वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

शुक्रवार की रात विंग कमांडकर अभिनंदन को अमृतसर से दिल्ली लाया गया। जहां वायु सेना के स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर के तहत सबसे पहले उनका मेडिकल टेस्ट होगा। अभिनंदन को वायु सेना के विमान से पालम एयरपोर्ट लाया गया। काफी संख्या में मौजूद लोगों ने पालम हवाई अड्डे पर उनका शानदार स्वागत किया। जहां से उन्हें दिल्ली के आरआर अस्पताल ले जाया गया, यहीं पर उनकी मेडिकल जांच होगी। वर्धमान को शनिवार को ‘डीब्रिफिंग’ से गुजरना होगा जिसमें सेना और गुप्तचर एजेंसियों के अधिकारियों की मौजूदगी में उनकी शारीरिक जांच भी शामिल है।

भारत में कदम रखते ही बोले अभिनंदन- अच्छा लग रहा है

गर्व से सिर ऊंचा किए वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान से गेट पार करके भारत में प्रवेश किया। अभिनंदन ने कहा, “देश लौटना सुखद अनुभव है।” सीमा पार करते ही बीएसफ के अधिकारियों ने आगे बढ़कर वीर अभिनंदन की अगवानी की, पाकिस्तान से आए अधिकारी ने कागजात बढ़ाए। उनपर हस्ताक्षर किए। अभिनंदन की आंखें वतन से इश्क में छलछलाई हुई थीं। होंठ मुस्कुरा रहे थे और उनके पहले शब्द थे अब अच्छा लग रहा है।

गुरुवार को ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ये ऐलान कर दिया था कि शुक्रवार को विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ दिया जाएगा। जब ये खबर आई कि वाघा बॉर्डर से होकर विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी होगी तो यहां चाहने वालों का मजमा लग गया। हर कोई उनकी एक झलक पाने को बेताब था लेकिन पायलट के आने में देर होती रही।

बता दें कि बुधवार को भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के एफ-16 विमान को निशाना बनाने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 क्रैश हो गया था। इस दौरान पैराशूट के जरिए इजेक्ट हुए अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिर गए। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। वह लगभग 3 दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहने के बाद भारत लौटे।

राजनीतिक हस्तियों ने कहा- अभिनंदन आप पर गर्व है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया आपके अदम्य साहस से देश गौरवान्वित है। इसके बाद अभिनंदन की वतन वापसी पर उन्हें बधाई देने वालों का सोशल मीडिया पर तातां लग गया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘विंग कमांडर अभिनंदन आपका घर में स्वागत है। राष्ट्र को आपके अदम्य साहस पर गर्व है। हमारे सशस्त्र बल देश के 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “आपकी गरिमा, शौर्य और बहादुरी ने हम सभी को गौरवान्वित किया है। वापस लौटने पर आपका स्वागत और ढेर सारा प्यार।”

‘विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट किया -जय हिंद देश को आपके अनुकरणीय साहस पर गर्व है। हमारे सशस्त्र बल 130 करोड़ भारतीयों के लिए एक प्रेरणा हैं।

अमित शाह ने कहा विंग कमांडर के साहस पर देश को गर्व

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर लिखा, पूरे देश को विंग कमांडर अभिनंदन पर गर्व है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया, ‘आपके साहस की प्रशंसा विंग कमांडर अभिनंदन! आपका अभिनंदन, जय हिंद, भारत माता की जय,

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शुक्रवार को वर्धमान की वापसी का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘पराक्रम’ को दिया। उन्होंने मोदी के संदर्भ में कहा, ‘संघ (आरएसएस) को आज इस तथ्य पर गर्व हो सकता है कि भारत का एक बेटा एक स्वयंसेवक के ‘पराक्रम’ के कारण 48 घंटे में भारत लौट रहा है।’

नितिन गडकरी ने कहा अभिनंदन का सही सलामत भारत लौटना सुकून की बात

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.