Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी आज के दौरे में सबसे पहले भावनगर पहुंचे। यहां उन्होंने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने भावनगर जिले में घोघा और भरूच में दहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की ‘रोल ऑन, रोल ऑफ (रो-रो)’ नौका सेवा के पहले चरण का शुभारंभ किया। साथ ही गुजरात के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए कई सारी नींव रखी। उन्होंने समुद्र के किनारे रहने वाले मछुवारों के विकास करने के लिए नई योजनाओं को चालू कराने की भी बात कही। बता दें कि एक महीने के अंदर गुजरात में पीएम मोदी का यह तीसरा दौरा है।

गुजरात पहुंचे पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने मछुआरों के विकास की बात करते हुए कहा कि, यहां रहने वाले मछुआरों के विकास के लिए सागर खेड़ु विकास कार्यक्रम योजानाएं चलाई जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि, यहां के शिपिंग इंडस्ट्री में स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित करकें उन्हें ही रोजगार दिया जाएगा। यह योजना तकनीकी से भरी होगी। साथ ही उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, बिजली की सुविधा मुहैया कराने के लिए हमने कोस्टल सोशल सिक्योरिटी जैसी योजना का पूरा इंफ्रास्ट्रैक्चर तैयार किया है।

जापान के साथ हाल ही में हुए गुजरात के शिपिंग सेक्टर समझौते का जिक्र करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, हाल ही में भारत आए जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ शिपिंग सेक्टर को लेकर हमने एक महत्वपूर्ण समझौता किया है। जापान सरकार और वहां की एक वित्तीय संस्था “जायका” अलंग-सोशिया शिप रीसाइक्लिंग यार्ड अपग्रेडेशन और उसके मॉडलाइजेशन के लिए हमें वित्तीय सहयोग देगें।

narendra-modi-in-gujarat

बता दें जापान और भारत के बीच अलंग-सोशिया शिप रीसाइक्लिंग यार्ड के लिए 7.6 करोड़ डॉलर का ऋण समझौता हुआ था।

उन्होंने कहा कि देश का इन्फ्रास्ट्रक्चर पिछले तीन सालों में सुधारा गया है। रेल, सड़क मार्गों को दुरुस्त किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि सागरमाला परियोजना के तहत तटीय ट्रांस्पोर्ट को बढ़ाने पर काम चल रहा है। इस योजना से एक करोड़ नौकरियां मिलेंगी।  आज गुजरात तेजी से विकास कर रहा है।

रो-रो फेरी सेवा-

पीएम मोदी ने सौराष्ट्र-दक्ष‍िण गुजरात के बीच फेरी सेवा का उद्घाटन किया। इस सेवा को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि, यह प्रॉजेक्ट भारत में अपनी तरह का पहला प्रॉजेक्ट है। इस सेवा से लोगों के व्यापार में बढ़त मिलेगी और करोड़ो लोगों की जिंदगी आसान होगी। रो फेरी सर्विस के जरिए सिर्फ यात्री ही नहीं, बल्कि वाहन और माल की ढुलाई भी हो सकेगी। रो-रो फेरी सर्विस में जो बोट रहेगी, उसमें 150 बड़े वाहनों की ढुलाई और करीब 1000 लोग एकसाथ यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस फेरी सेवा से तकरीबन 6 करोड़ गुजरातियों को फायदा होगा। इस फेरी सेवा शुरू होने के बाद 8 घंटे का सफर महज 45 मिनट में तय होगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.