Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

योग हजारों सालों से भारतीयों की जीवन शैली का एक अहम हिस्से के साथ भारत का धरोहर रहा है। योग गुरु बाबा रामदेव को कहा जाता है, लेकिन योग को विश्वभर में पहुंचाने का श्रेय भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। इस साल तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर पीएम मोदी लखनऊ होंगे, जहां वह लखनऊ के रमाबाई रैली स्थल पर आयोजित योग शिविर में लगभग 55 हजार योग साधक के साथ योग क्रिया करेंगे। इसके पहले पीएम दिल्ली के राजपथ पर और चंड़ीगढ़ में भी योग साधकों के साथ योगासन कर चुके है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने को लेकर खास तौर पर बच्चे बेहद उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार की शाम योग दिवस की तैयारियों को लेकर लखनऊ के सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) के 72 बच्चे सीएम योगी से मुलाकात करने उनके आवास 5 कालिदास मार्ग पहुंचे। इस दौरान बच्चों ने सीएम योगी के सामने योग का प्रदर्शन किया साथ ही खुद सीएम योगी ने बच्चों को योग की विद्या से अवगत कराते हुए सभी को योग से मिलने वाली शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक गुणों को समझाया। बता दें कि ये वही बच्चे हैं जो 21 जून को पीएम मोदी के साथ योग करते हुए दिखाई देंगे तो दूसरी तरफ यह 72 बच्चे संयुक्त राष्ट्र संघ में भी भारतीय योग के कला का प्रदर्शन करेंगे।

सीएम ने किया पीएम को धन्यवाद

इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा, ‘भारत की इस योग विद्या को दुनिया तक पहुंचाने के लिए पीएम को धन्यवाद।’ उन्होंने कहा, ‘योग व्यक्ति के बाहरी और आंतरिक परिवेश समन्वय स्थापित करता है और समन्वय की इसी कला को योग कहते है। मनुष्य के नश्वर शरीर में वो सब मौजूद है जो इस ब्रह्मांड में मौजूद है। योग और अध्यात्म में जो जितनी गहराई में जाएगा, वह ज्ञान के उतने ही गहरे सागर में डुबकी लगाएगा।’

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य

  • आम मनुष्यों को योग के अद्भुत और प्राकृतिक फायदों से अवगत करा प्रकृति से जोड़ना।
  • योग द्वारा विश्वभर के लोगों का ध्यान भारत की ओर आकर्षित करना।
  • व्यस्त दिनचर्या को छोड़ एक दिन (21 जून) योग के माध्यम से प्रत्येक समुदाय के लोगों को करीब लाना।
  • योग द्वारा लोगों के बीच वैश्विक समन्वय को स्थापित करना।
  • योग द्वारा कुटुंबवासियों को शारीरिक व मानसिक बीमारियों से दूर रख जागरुक बनाना।
  • योग विद्या द्वारा शारीरिक व मानसिक रुप से भौतिक-अभौतिक वस्तुओं का आनंद लेना।
  • योग द्वारा स्वास्थ की सुरक्षा और दीर्घकालीन स्वास्थ विकास के बीच समन्वय बनाना।
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.