Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत के 14वें राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज वोटिंग होने जा रही है। सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं जिसमें एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है। वोटों की गिनती 20 जुलाई को दिल्ली में होगी, जहां सभी बैलेट बॉक्स लाए जाएंगे। इसी दिन नतीजों का भी ऐलान होगा।

Polling for presidential election today - 1बता दें कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल  24 जुलाई को पूरा हो रहा है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी का ह्वीप जारी नहीं होता है। उधर, चुनाव आयोग की ओर से विपिन बिहारी मल्लिक पर्यवेक्षक होंगे। चुनावी प्रक्रिया के दौरान राज्य निर्वाचन अधिकारी एलबी ख्यांगते भी मौजूद रहेंगे। गौरतलब है कि पोलिंग के वक्त विधायकों को  पेन और मोबाइल लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी ।

आज संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव में कुल 4896 वोटर हैं, जिसमें 776 सांसद हैं जबकि 4120 विधायक हैं। खास बात यह है कि इस बार मध्यप्रदेश के बीजेपी विधायक नरोत्तम मिश्रा को अयोग्य ठहराए जाने की वजह से अब कुल वोट 4895 ही रह गया है। राष्ट्रपति चुनाव में कुल पड़ने वाले वोटों की संख्या दस लाख 98 हज़ार 903 है। एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को 63 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है।

राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचन मंडल में विभिन्न दलों की स्थितियों पर नजर डालें तो पता चलेगा कि इस चुनाव में रामनाथ कोविंद का पलड़ा ज्यादा भारी है। माना जा रहा है कि कोविंद के समर्थन में जेडीयू, बीजक, अन्नाद्रमुक, तेलंगाना राष्ट्र समिति सहित कई दलों के विधायक वोट दाल सकते हैं।

वहीं विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को कांग्रेस सहित 16 पार्टियों का समर्थन मिला है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.