Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अगर दिल में कुछ हासिल करने का जज्बा हो तो आपको आपकी मंजिल जरुर मिलती है। मंजिल को पाने के लिए आपको रास्ते भी खुद-ब-खुद मिल जाते हैं। आज इंटरनेट हर किसी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। कोई टाइमपास करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है तो कोई इसका इस्तेमाल अपने जीवन में सुधार के लिए करता है। कर्नाटक में एक कुली ने इंटरनेट का प्रयोग सही दिशा में करके सिविल परीक्षा पास की है। केरल के एर्नाकुलम में एक कुली ने इंटरनेट का यूज करके केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की है। हालांकि अभी उनका इंटरव्यू होना बाकी है.। अगर वे इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो उन्हें भू-राजस्व विभाग में ग्राम सहायक का पद मिल सकता है।

बता दें कि केरल के मुन्नार के रहने वाले श्रीनाथ पिछले पांच साल से एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते हैं। श्रीनाथ का पूरी आजीविका कुली के पेशे पर ही निर्भर है। लेकिन उनके अंदर कुछ अच्छा कर गुजरने का सपना दिन-रात देखते रहते थे। इसी सपने ने श्रीनाथ को जुनूनी बना दिया।

उन्होंने रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध फ्री वाई-फाई का फायदा उठाना शुरु कर दिया।  इसी वाई-फाई के माध्यम से श्रीनाथ इंटरनेट से पढ़ाई करने लगे और इसी के सहारे केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर ली। अब श्रीनाथ को उम्मीद है कि वे इंटरव्यू में भी सफलता पा लेंगे और उन्हें सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

श्रीनाथ ने परीक्षा पास करने के लिए किताबों का सहारा नहीं लिया।  बल्कि मुफ्त वाई-फाई का सहारा लेकर इंटरनेट से पढ़ाई की और सिविल सेवा की परीक्षा पास कर ली। श्रीनाथ अपने कुलीगिरी के काम के दौरान ही अपने मोबाइल फोन पर पढ़ने की सामग्री, शिक्षकों के लेक्चर इत्यादि को चालू कर लेते और ईयरफोन को अपने कान में लगा लेते।

श्रीनाथ ने बताया कि इससे पहले वो तीन बार परीक्षा में बैठ चुके हैं, लेकिन स्टेशन के वाई-फाई का इस्तेमाल पहली बार किया। उन्होंने कहा, ‘मैं ईयरफोन लगाकर पढ़ाई से संबंधित चीजें अफने फोन में सुनता। इसके बाद सामान को इधर-उधर करते वक्त सवालों को दिमाग में ही सुलझाने की कोशिश करता। इस तरह से मैं काम के साथ-साथ पढ़ाई कर पाया।’ श्रीनाथ ने बताया कि इसके बाद वो रात को दिनभर पढ़ हुई चीजों का रिविजन करते।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.