Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी लंबे समय बाद आज लखनऊ दौरे पर हैं। राहुल यहां किसान आंदोलन में भाग लेने और भूमि अधिग्रहण के मुद्दे पर योगी सरकार को घेरने आए हैं। दरअसल यूपी  में राष्ट्रीय राजमार्ग( एनएचएआई) के निर्माण के लिए कई किसानों की जमीनें ली गई हैं और रास्ते में पड़ने वाले कई घरों को तोड़ा गया है। लेकिन बदले में उन्हें कोई मुआवजा नहीं मिला है।

इस बात से नाराज किसानों के साथ मिलकर राहुल गांधी लखनऊ के एनएचआई के दफ्तर में ज्ञापन सौपेंगे। इस ज्ञापन में जमीन अधिग्रहण  से जुड़े किसानों की अनेक मांगें होंगी। इसके बाद वह अंबेडकरनगर जाएंगे, जहां उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर किसानों की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं। कांग्रेस का आरोप है कि अंबेडकरनगर में गांव वालों के घर बगैर कानूनी नोटिस दिए गिराए जा रहे हैं और कांग्रेस इसी मुद्दे पर किसानों को सपोर्ट कर रही है।

दरअसल मामला यह है कि जगदीशपुर के कठौरा में एनएचएआई  ट्रक लेन तैयार कर रहा है। इसके रास्ते में उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (यूपीएसआईडासी) की जमीन आ रही है। उसने यह जमीन 50 किसान परिवारों को दी थी। कांग्रेस की मांग है कि ट्रक लेन को किसान का ख्याल रखते हुए आधा किलोमीटर पीछे से डायवर्ट किया जाए।

पर  सूत्रों कि  मानें तो सरकार यह मांग मानने के लिए तैयार नहीं है। माना जा रहा है कि राहुल इसी मुद्दे पर अंबेडकरनगर में एनएचएआई के अफसरों से बात करेंगे और उनसे  मुआवजा न मिलने तक वहां किसानों के घर न तोड़े का अनुरोध करेंगे।

वहीं यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ‘हक मांगो अभियान’ के तहत पूरे यूपी में घूमकर किसानों और युवाओं की समस्याओं को सुन रहे हैं। उन्हें राज्य सरकार के खिलाफ एकजुट कर रहे हैं। बब्बर का कहना है कि अगर कोई किसान अपने हक के लिए हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट या डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में केस करना चाहता है तो कांग्रेस उनके लिए वकील का इंतजाम करेगी। इसके साथ ही राहुल गांधी का अमेठी भी जाने का कार्यक्रम है। इस दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष पार्टी के कार्यकर्ता और संगठन के बड़े पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.