Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने महान संत एवं दार्शनिक स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर आज उन्हें नमन किया। कोविंद ने ट्वीट करके कहा, “स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर उनकी स्मृति को मैं नमन करता हूं।”उन्होंने कहा, “उस महान संत और राष्ट्र निर्माता के सम्मान में हम आज का दिन ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के रूप में मनाते हैं। उनके विचारों और आदर्शों ने सभी पीढ़ियों को प्रभावित किया है और सदैव करते रहेंगे।”

मोदी ने स्वामी विवेकानन्द को नमन करते हुए कहा कि मजबूत, जीवंत और समावेशी भारत के लिए इस महान संत के विचारों और सिद्धांतो से देश को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने ट्वीट किया, “उठो, जागो और अपने लक्ष्य को पाने तक नहीं रुको। इन प्रभावशाली शब्दों और विचारों का अनुसरण ही स्वामी विवेकानंद के प्रति श्रद्धांजलि है।” उन्होंने स्वामी विवेकानन्द के त्याग और आदर्शों को अपनाये जाने पर बल दिया। उन्होंने एक अन्य संदेश में लिखा, “स्वामी विवेकानंद की युवा शक्ति में अटूट आस्था रही। उनके विचार और आदर्श करोड़ों भारतीय, विशेषकर युवाओं के लिए प्रेरणादायक हैं।”

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु, विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भी स्वामी विवेकानन्द को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। सिंह ने कहा, “स्वामी विवेकानन्द ने राष्ट्र को एक संदेश और मिशन दिया, जो उभरते और आत्मविश्वास से लबरेज भारत की आधारशिला बनी। वह (विवेकानन्द) भारत की उस युवा शक्ति के लिए प्रेरणा के स्रोत रहे हैं, जो देश के भविष्य का सबसे अहम पक्ष हैं।”

प्रभु ने कहा, “राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर मैं भारत के युवाओं से अपील करता हूं कि वे उठें, जागें और अपना सपना पूरा होने तक न रुकें।” प्रसाद ने अपने ट्वीट में कहा, “ युवाओं के आदर्श और विश्व शांति तथा सौहार्द के समर्थक स्वामी विवेकानन्द को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि।” प्रधान ने लिखा, “स्वामी विवेकानन्द के उपदेश एवं दर्शन हमें और दुनिया के करोड़ों युवाओं का मार्ग प्रशस्त करते रहे हैं।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, “स्वामी विवेकानन्द की 156वीं जयंती पर उन्हें मेरी श्रद्धांजलि। आज के दिन को हम राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी मनाते हैं।” उन्होंने कहा, “ मैं देश के युवाओं से कहना चाहता हूं कि आप इस देश के सपनों के आधार हैं। आप इस देश के साहस के स्रोत हैं। आप इसकी दक्षता हैं और आप इसके भविष्य हैं। इसलिए उठिये, अपनी ताकत से अपने सपने साकार कीजिये, आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं। हम आपके साथ हैं और हमेशा रहेंगे। जय हिंद।”

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.