Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

योगी सरकार ने दिसंबर में बेसिक शिक्षा विभाग में 68,500 सहायक शिक्षक के पदों पर भर्ती का फैसला किया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू होगी। यूपी-टीईटी की परीक्षा 18 नवंबर को होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने ऑफ़िस में पेपर लीक और शिक्षक भर्ती की तैयारियों पर बैठक बुलाई थी। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय और अपर मुख्य सचिव बेसिक डॉ़ प्रभात कुमार ने बैठक के बाद फैसलों की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों के हितों को देखते हुए अब टीईटी 4 नवंबर के बजाय 18 नवंबर को कराने का फैसला किया गया है। इसके लिए 18.75 लाख आवेदन आए हैं।10 दिसंबर को टीईटी का रिजल्ट घोषित होगा और उसके अगले दिन ही सहायक शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे।

बीटीसी अभ्यर्थियों की परीक्षा की भी तारीख तय कर दी गई है। प्रभात कुमार ने बताया कि सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के पैटर्न में इस बार बदलाव किया जाएगा। परीक्षा सब्जेक्टिव न होकर ओएमआर आधारित बहु विकल्पीय प्रश्नों की होगी। परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे। पिछली भर्ती के अनुभवों को देखते हुए किया गया है।

पिछली बार लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे गए थे। मूल्यांकन के दौरान आई गड़बड़ियों के चलते कुछ कॉपियों में गलत जवाब पर नंबर मिल गए थे वहीं कुछ को सही जवाब पर भी नंबर नहीं दिया गया था। इन गड़बड़ियों के चलते पूरी भर्ती की साख दांव पर लग गई थी। इसको देखते हुए विभाग ने पूरा पैटर्न ओएमआर बेस्ड बहुविकल्पीय प्रश्नों का कर दिया है जिससे ऐसे गलतियों की गुंजाइश न रहे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.