Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रयागराज कुंभ मेले में सोमवार को बीजेपी की फायर ब्रांड नेता साध्वी निरंजन ज्योति को निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर की पदवी दी गई। यह पहला मौका है जब किसी केंद्रीय मंत्री को अखाड़े की ओर से महामंडलेश्वर की पदवी दी गई है। कुंभ मेले में साधु संतों को महामंडलेश्वर, महंत, श्री महंत बनाए जाने की परंपरा रही है। इसके साथ ही अखाड़े कुंभ में नागा साधु भी बनाते हैं।

इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजनी ज्योति को निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर बनाया गया है। सुबह 11 बजे कुंभ मेले क्षेत्र में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ निरंजनी अखाड़े की छावनी में सभी 13 अखाड़ों के आचार्य महामंडलेश्वर की मौजूदगी में साध्वी निरंजन ज्योति का पट्टाभिषेक किया गया। इसके बाद उन्हें महामंडलेश्वर की पदवी निरंजनी अखाड़े की ओर से दी गई।

निरंजनी अखाड़े के श्री महंत और अखिल भारतीय अखाड़े के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी के मुताबिक, साध्वी निरंजन ज्योति साध्वी पहले हैं और केन्द्रीय मंत्री बाद में। साध्वी निरंजन ज्योति निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर परमानंद गिरी की शिष्या भी हैं।

हमीरपुर उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव पत्योरा में एक मजदूर परिवार में 1 मार्च, 1967 को जन्मी साध्वी निरंजन ज्योति का झुकाव बचपन से ही आध्यात्म की तरफ था। 14 साल की अवस्था में ही वह स्वामी अच्युतानंद जी महाराज की शरण में आ गईं। निरंजन ज्योति 1987 में विश्व हिंदू परिषद के संपर्क में आईं और पूरे देश में राम जन्म भूमि आंदोलन का प्रचार किया।

1990 में मंदिर आंदोलन उफान पर था। आडवाणी सोमनाथ से रथयात्रा लेकर निकल पड़े थे। इस दौरान पार्टी को ऐसे नेताओं की तलाश थी, जो राम मंदिर की बात मजबूती से रख सकें और उन्हें इसको लेकर कोई झिझक न हो। निरंजन ज्योति उसी दौरान बीजेपी में सक्रिय हुईं। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर से 2 बार विधानसभा का चुनाव लड़ीं और हार गईं।

लेकिन 2012 में उन्होंने बाजी पलट दी और रिकॉर्ड वोटों से हमीरपुर से विधायक चुनी गईं। निरंजन ज्योति ने बीजेपी संगठन में कई अहम पदों पर काम किया। 2010-12 के दौरान वह बीजेपी की प्रदेश मंत्री भी रहीं। उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व निभाते हुए 2014 में उन्हें फतेहपुर से सांसद का टिकट मिला और यहां भी उन्होंने रिकॉर्ड मतों से विजय हासिल की। पार्टी और संगठन में उनके योगदान को देखते हुए निरंजन को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्यमंत्री का पद दिया गया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.