Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पूरब का आक्सफोर्ड़ कहे जाने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में एक बार फिर समाजवादी छात्र सभा (सछास) ने परचम लहराया है। इविवि विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध संघटक ईश्वर शरण डिग्री कालेज, श्यामा प्रसाद महाविद्यालय, चौधरी महादेव प्रसाद और और इलाहाबाद डिग्री कालेज में शुक्रवार को चुनाव हुए। विश्वविद्यालय का चुनाव परिणाम देर रात घोषित होने के बाद उपद्रवी छात्रों ने आगजनी और तोडफोड़ की। इस मामले में 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

इविवि छात्रसंघ अध्यक्ष के लिए सछास के उदय प्रकाश यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीविप) के अतेन्द्र सिंह को 774 मतो के अन्तर से हराया। उदय प्रकाश यादव को 3698 मत मिले जबकि अतेन्द्र सिंह को 2924 से संतोष करना पड़ा। संयुक्त सचिव पर के लिए सछास के सत्यम सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी (निर्दलीय) चंद्र कुमार गुप्ता को 952 मतों से हराया। सत्यम सिंह को 3199 जबकि चंद्र कुमार गुप्ता को 2247 मत मिले। सछासं को इस बार पांच में से दो सीट ही हासिल हो सकी है।

उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के अखिलेश यादव ने 2157 पाकर विजय हासिल की। महामंत्री पद के लिए शिवम सिंह (2823)अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के खाते में गयी है जबकि संयुक्त सचिव पद के लिए सछास के सत्यम सिंह सनी (3191) मत पाकर विजयी रहे  और सांस्कृतिक सचिव पद पर एनएसयूआई के आदित्य सिंह (1832) ने विजय पताका फहराया। देवरिया के इसरौली के रहने वाले उदय प्रकाश यादव विश्वविद्यालय के हालैंडहाल में रहकर एलएलबी की पढ़ाई कर रहे हैं। इन्होंने यहीं से बीए किया है। वर्तमान में हालैंड हाल में रह कर अध्ययन कर रहे हैं। इनके पिता देवरिया में अध्यापक हैं।  इस बार विवि छात्रसंघ चुनाव में 48.5 प्रतिशत मतदान हुआ।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि देर रात परिणाम घोषित होने के बाद कथित छात्रों ने हालैंड हाल के नवनिर्वाचित अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव के कमरे में आग लगाने के साथ बाहर पडे सामान और खड़े कुछ वाहनों में भी आग लगाया। फायर ब्रिगेड की टीम ने किसी प्रकार आग पर काबू पाया। छात्रों ने सड़क पर जमकर बवाल मचाया। उपद्रवियों को समझाने के प्रयास में उन्होंने पथराव किया। उन्होंने बताया कि उदय प्रकाश यादव ने बवाल मचाने वाले 12 छात्रों के खिलाफ कर्नलगंज थाने में तहरीर दी है। पुलिस तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश कर रही है।

साभार, ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.