Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

तमिलनाडु के विलुप्पुरम के एक सरकारी स्कूल के टीचर के नायाब आइडिया की चारों ओर तारीफ हो रही हैं। यहां के एक स्कूल में टीचर ने वॉटर कैन के इस्तेमाल से बच्चों के लिए  यूरिनल यानि पेशाब करने के लिए टॉयलेट्स  बनवाए हैं। यह सरकारी स्कूल जिले के सेरानूर में है।

दरअसल, शुरू से ही स्कूल के टीचर मुरुगेसन अपने छात्रों को कई सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत रहे हैं। स्कूल में छात्रों के लिए सारी मूलभूत और जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं, इसके लिए वह अक्सर कोई न कोई सकारात्मक कदम उठाते हैं। कुछ दिनों पहले ही मुरुगेसन ने छात्रों के लिए यूरिनल टॉइलट बनवाए। खास बात यह है कि यूरिनल बनाने के लिए वॉटर कैन का प्रयोग हुआ है। यह टॉइलट लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

बता दें कि वैसे स्कूल में बच्चों के लिए टॉयलेट तो हैं। कुछ दिनों पहले टॉयलेट में कुछ मैन्टिनेंस की समस्या आ गई। टॉइलट का प्रयोग बंद हो जाने के बाद छात्र इधर-उधर खुले में टॉइलट जाने लगे। मुरुगेसन ने बताया कि उन्हें बच्चों की सेहत और सुरक्षा की चिंता होने लगी। वह परेशान हो गए।  एक दिन मुरुगेसन ने यूट्यूब में एक वीडियो देखा। वीडियो को देखकर उन्हें स्कूल में बेकार वॉटर कैन के मदद से यूरिनल बनवाने का आइडिया आया। उन्होंने ऐसा ही किया।

मुरुगेसन के दोस्तों और दूसरे टीचरों ने प्लास्टिक ट्यूब्स खरीदने के लिए दान दिया। कुछ दोस्तों ने खुद आगे आकर इस पहल में मदद की। सबकी मदद से बहुत ही कम खर्च में ये टॉइलट्स बन गए। इसकी खास बात यह है कि इन यूरिनल की सफाई बहुत ही आसान और सस्ती है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.