Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के लाकड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट वाली स्मार्ट गौशाला का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए शासन से बजट का आवंटन हो चुका है। सूबे में स्मार्ट गोशाला के लिए मुरादाबाद के आर्किटेक्ट का डिजाइन ही लागू किया जाएगा। बता दें कि  इसमें गायों के बैठने, सोने और भ्रमण के लिए अलग-अलग क्षेत्र बनाए जाएंगे। उनको चारा देने से लेकर गोबर व मूत्र संग्रह तक के लिए फिल्ट्रेशन प्लांट बनेंगे।

गोकसी बंद होने के बाद आवारा घूमती गायों को अब संरक्षण मिल सकेगा। इनके लिए मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोक्ट स्मार्ट गोशाला का निर्माण किया जा रहा है। इसका डिजाइन गायों की जरुरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। बता दें कि आर्किटेक्ट विनायक गुप्ता के अनुसार गोशाला में प्री इंजीनियर्ड बिल्डिंग टिनशेड लगाया जाएगा। इसमें गायों को सर्दी-गर्मी का एहसास अत्यंत न्यून होगा। उनके स्नान के लिए स्प्रिंगलर लगाए जाएंगे।

वहीं चारा डालने, पानी पिलाने और भ्रमण कराने की व्यवस्था सुनियोजित होगी। इसको गायों की सुविधानुसार एक होटल के रूप में डिजाइन किया गया है। गायों के गोबर और मूत्र को फिल्ट्रेशन प्लांट के माध्यम से एकत्रित कर  साफ भी किया जाएगा।

गोबर से बिजली बनाई जाएगी, जिससे समर्सिबल और पंखे-लाइट आदि चलेंगे। 350 गायों और उनके 150 बच्चों को रखने की व्यवस्था होगी,जिसमें प्रत्येक के ऊपर पंखे से ठंडी और हल्की गर्म हवा पहुंचाई जा सकेगी। गोशाला से बनने वाली बिजली को आसपास के क्षेत्रों में सप्लाई किया जा सकेगा।

मुख्य पशुधन अधिकारी बीके गुप्ता ने बताया कि मुरादाबाद की गोशाला के डिजाइन को ही प्रदेश स्तर पर स्वीकार किया गया है। अब सभी जिलों में लाकड़ी की डिजाइन पर ही गोशाला बनेंगी। इसका निर्माण जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.