Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देशभर में फिर एक बार मौसम ने करवट ली है। कहीं ठंड ने मौसम को खुशनुमा बनाया, तो कहीं ठंड ने लोगों को कंपा दिया। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से सैलानियों के चेहरे पर एक खुशी की चमक देखने को मिली है। मंगलवार को पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी ने तापमान गिराया तो मैदानी इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश ने मौसम में बदलाव ला दिया। कुछ घंटों बाद इसका असर भी दिखा। इससे देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत ठंड बढ़ गई है।

मौसम विभाग ने कश्मीर घाटी में बर्फबारी या फिर बारिश का अनुमान भी जताया है। बुधवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भारी बर्फबारी हुई है, जिससे यहां स्थित गंगोत्री मंदिर के आसपास बर्फ की चादर बिछी नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक, यह बर्फबारी आज सुबह हुई है।

उत्तराखंड में मौसम करवट बदलने लगा है। मसूरी और नैनीताल में मौसम का पहला हिमपात हुआ है तो देहरादून जिले के चकराता में भी हल्की बर्फबारी हुई है। उधर जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी भवन पर भी मौसम का पहला हिमपात हुआ। वहीं हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की सौगात देकर लोगों के चेहरे पर रौनक ला दी है।

मंगलवार शाम को उत्तराखंड के बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में बर्फ गिरनी शुरू हो गई। राज्य के पर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में शीतकाल की पहली बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए देहरादून व टिहरी में स्कूल बंद रखने को कहा गया है

जम्मू कश्मीर में बदला मौसम का मिजाज

जम्मू कश्मीर में मंगलवार को उच्चपर्वतीय इलाकों में हिमपात और निचले क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। माता वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत के साथ वैष्णो देवी भवन व भैरो घाटी पर मौसम का पहला हिमपात हुआ। वहीं जम्मू में दिनभर हल्की बारिश से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी व बारिश की संभावना है।

दिल्ली-NCR में लौट आई ठंड

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बुधवार की सुबह फिर सर्दी के लौटने का अहसास हुआ। दरअसल, मंगलवार को हुई झमाझम बारिश से तापमान ही नहीं, बल्कि वायु प्रदूषण का स्तताया जा रहा है कि बुधवार को इसमें और कमी आने के आसार हैं। बारिश के कारण धूल-मिट्टी सब बैठ गई। ऐसे में वायु प्रदूषण घट गया। जिन इलाकों में आमतौर पर एयर इंडेक्स 400 से ऊपर रहता है, वहां भी यह घटकर 300 तक पहुंच गया। सफर इंडिया के मुताबिक अगले 24 घंटों में एयर इंडेक्स में और कमी आएगी।

आपको बता दें कि कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में मौसम पहले से सर्द है, जबकि मैदानी इलाकों में कोहरे से यातायात प्रभावित हुआ। आसमान में बादल छाए रहने से भी तापमान तेजी से गिरा है और सर्दी बढ़ी है।जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में शिमला और आस पास के इलाकों सिरमौर, सोलन और लाहौल तथा स्पीति में बर्फबारी हुई है। वहीं, कश्मीर के करगिल में तापमान शून्य से 19.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। श्रीनगर में शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया, जबकि लेह में पारा शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.