Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है-‘स्मार्ट सिटी’, जिसके तहत वह चाहते हैं कि देश का हर शहर ‘स्मार्ट सिटी कैंपेन’ में शामिल हो। अब लगता है कि उनका ये सपना धीरे-धीरे सफलता की ओर बढ़ रहा है। बता दे कि स्पेन की एक एजेंसी, बिहार की राजधानी पटना को स्मार्ट सिटी में तब्दील करने का काम करेगी। पटना को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए जापान, अमेरिका, स्पेन और भारत की पांच सर्वश्रेष्ठ एजेंसियों में से स्पेन की ‘एप्टिसा सर्विसियस डे इनजीनियरिया एसएल’ को चुना गया है। मंगलवार को स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट के लिए स्पेन की एजेंसी एप्टिसा पर मुहर लग गई है।

स्मार्ट सिटी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी जल्द ही अपने 43 एक्सपर्ट के साथ काम शुरू कर देगी। जिसमें शहर की 15 सड़कों का चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण करना प्राथमिकता होगी।

एप्टिसा इससे पहले भी भारत के साथ काफी बार काम कर चुकी हैं। यह स्पेनिश कंपनी 1800 से अधिक एक्सपर्ट्स के साथ विश्व के 45 से भी अधिक देशों में काम कर रही है। एप्टिसा कंपनी के भारत और बांग्लादेश में तकरीबन 438 अनुभवी और कौशल व्यक्ति काम कर रहे हैं।
स्पेनिश कंपनी पिछले 10 सालों से शहरों के सौंदर्यीकरण का काम कर रही हैं। भारत में कंसल्टेंसी पटना के अलावा इंदौर, उदयपुर, काकीनाड़ा और जयपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए मेहनत कर रही हैं।

तेजी से किया जाएगा पटना में काम-

पटना को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए एप्टिसा बहुत ही तेजी से काम करेगी। ये कंसल्टेंसी अपने 43 एक्सपर्ट्स के साथ काम शुरू करेगी। जिनका मकसद पटना को स्मार्ट सिटी बनाना होगा, जिससे बिहार के शहर पटना को स्मार्ट सिटी शहरों की सूची में शामिल किया जा सके।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आने वाले इस प्रोजेक्ट से बेहद खुश हैं। अब जल्द ही पटना की गिनती भी स्मार्ट सिटी के तौर पर की जाने लगेंगी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.