Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत सरकार की तरफ से हर वर्ष दिए जाने वाले देश के प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान पद्म श्री पुरस्कार से 2017 में सम्मानित किए गए नामों को लेकर एक अहम खुलास हुआ है। अंग्रेजी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के सामने आने के बाद पता चला है कि केन्द्र सरकार ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एम.एस. धोनी, हिन्दू धर्मगुरु गुरमीत राम रहीम सिंह, तबला वादक जाकिर हुसैन, दिवंगत एयरहोस्टेस नीरजा भनोट सहित कई नामचीन हस्तियों के नाम को पद्म श्री सम्मान दिए जाने की लिस्ट से हटा दिया था।

इन बड़े नामों के साथ पुरस्कारों की सूची में जगह न बनाने वालों में से सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस अमिताव रॉय, एनआईए के संस्थापक दिवंगत राधा विनोद का नाम भी शामिल है। फिल्मी जगत की  नामचीन हस्तियों में मनोज बाजपेयी, जया बच्चन, प्रियंका चोपड़ा, विनोद चोपड़ा, श्री देवी जैसे बड़े नाम इसे पाने की दौड़ में शामिल थे लेकिन पद्म श्री पुरस्कार नहीं मिल पाया।

इस सूची से संगीतकारों में अनु मलिक, सोनू निगम, क्‍लासिकल गायक पंडित अजय पोहनकर, क्‍लासिकल म्‍यूजिशियन गुलाम मुस्‍तफा वारिस खान का नाम भी हटाया गया था। भारतीय खिलाड़ियों में पूर्व तीरंदाज डोला बनर्जी, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा, बैडमिंटन खिलाड़ी ज्‍वाला गुट्टा के नामों को भी मंजूरी नहीं मिली। पत्रकार अर्नब गोस्‍वामी, प्रीतीश नंदी और फैशन डिजाइनर रोहित बल अंतिम लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाए।

बता दें कि इंडियन एक्सप्रेस के रिपोर्ट के मुताबिक देश के दूसरे सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित होने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता शरद पवार और बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी का नाम नामांकन की सूची में नहीं था फिर भी उन्हे इस सम्मान से नवाजा गया। ख़बरों के मुताबिक दोनों नेताओं को यह पुरस्कार सरकार के विशेषाधिकार क्षेत्र में आने वाली पब्लिक अफेयर की श्रेणी के तहत दिया गया था।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.