Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात भारत लौट आए। अभिनंदन की वतन वापसी की तस्वीरें हर किसी की जहन में लंबे समय तक ताज़ा रहेंगी। पाकिस्तानी रेंजर्स और विदेश विभाग के अधिकारी अटारी-वाघा बॉर्डर तक विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने आए। इस दौरान एक महिला भी विंग कमांडर अभिनंदन के साथ मौजूद थी। वह उनके साथ अटारी-वाघा बॉर्डर तक चलकर आईं। इस महिला पर सबकी निगाह लगी  रही और सवाल उठने लगे कि आखिर यह महिला कौन है? शुरुआत में कुछ लोगों को लगा कि वह अभिनंदन की पत्नी हैं, लेकिन थोड़ी ही देर में वह वापस सीमा पार चली गईं।

abhinandan-varthaman

दरअसल यह महिला पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में भारतीय मामलों के विभाग की डायरेक्टर डॉक्टर फारिहा बुग़ती हैं। डॉ. फारिहा एफएसपी अधिकारी हैं, जो भारत के आईएफएस अधिकारी के बराबर होता है। वह विदेश मंत्रालय में भारत से जुड़े मामलों की प्रभारी हैं। पाकिस्तानी सेना की जेल में बंद कुलभूषण जाधव का केस संभालने वाली वह पाकिस्तान की प्रमुख अधिकारी हैं। पिछले साल इस्लामाबाद में जाधव की उनकी मां और पत्नी के साथ मुलाकात के दौरान भी वह वहीं मौजूद थी। वहीं शुक्रवार रात साढ़े नौ बजे एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन जब वाघा बॉर्डर पार कर रहे थे, तब भी बुगती उनके साथ मौजूद थीं।

abhinandan-varthaman-

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को अपनी संसद में विंग कमांडर अभिनंदन को भारत वापस करने का ऐलान किया था। इमरान खान ने कहा था कि वे शांति की पहल के तहत ये कदम उठा रहे हैं। हालांकि, पाकिस्तान पर विंग कमांडर अभिनंदन को वापस करने का अंतरराष्ट्रीय दबाव था। जेनेवा संधि के तहत पाकिस्तान के पास अभिनंदन को वापस करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं था।

बता दें कि पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला किया था। इसमें काफी संख्या में आतंकी मारे गए थे। भारतीय वायुसेना के मिराज विमान अपने मिशन को अंजाम देने के बाद सकुशल वापस लौट आए थे और पाकिस्तान कुछ समझ नहीं पाया था। जब पाकिस्तान को इसकी जानकारी हुई, तो वो बौखला गया और फिर भारतीय क्षेत्र पर हवाई हमला किया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.