Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पीएम मोदी आज अपना 67 वां जन्मदिन मना रहे हैं। पीएम मोदी का यह जन्मदिन सभी अपने-अपने अंदाज में मना रहें हैं। जहां इस अवसर पर पीएम मोदी ने गांधीनगर जाकर मां हीराबेन का आशीर्वाद लिया वहीं बीजेपी इसे ‘सेवा दिवस’ के रूप में मनाएगी। उधर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में उनका जन्मदिन मनाएंगे।

सरदार सरोवर बांध का किया उद्घाटन

Today, PM Modi is celebrating 67th birthday, big gift given to the country as 'Sardar Sarovar Dam'

माँ से आशीर्वाद लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया। बता दें सरदार सरोवर बांध की नींव भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 5 अप्रैल, 1961 में रखी थी। ये नर्मदा नदी पर बना 800 मीटर ऊंचा बांध है। सरदार सरोवर बांध दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बांध है। बांध के 30 दरवाजे हैं। हर दरवाजे का वजन 450 टन है। हर दरवाजे को बंद करने में एक घंटे का समय लगता है। ये बांध अब तक 16,000 करोड़ की कमाई कर चुका है। जो इसके स्ट्रक्चर पर हुए खर्च से तकरीबन दोगुना है। सरदार सरोवर बांध की 4.73 मिलियन क्यूबिक पानी स्टोर करने की क्षमता है। इसके बाद वह एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

खबरों की मानें तो पीएम मोदी उद्घाटन के बाद नर्मदा नदी में टापू साधु बेत जाएंगे। यहां  स्टेच्यू ऑफ यूनिटी सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा और उनको समर्पित एक स्मारक परिसर बनाया जा रहा है। पीएम नेशनल ट्राइबल फ्रीडम फाइटर्स संग्रहालय का शिलान्यास भी करेंगे।

बीजेपी ‘सेवा दिवस’ के रूप में मनाएगी जन्मदिन

बीजेपी पीएम मोदी का जन्मदिन ‘सेवा दिवस’ के रूप में मना रही है। देशभर में बीजेपी कार्यकर्ता चिकित्सा एवं रक्तदान शिविर तथा स्वच्छता अभियानों में हिस्सा ले रहे हैं।

इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह रांची में, वित्त मंत्री अरुण जेटली दिल्ली के कीर्तिनगर में, रेल मंत्री पीयूष गोयल चेन्नई में , मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडे़कर मुम्बई में होंगे। मोदी के जन्मदिन पर उनके निवार्चन क्षेत्र में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने 129 प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों में मिठाइयों और कॉपी किताबें बांटी। उत्तर प्रदेश में बीजेपी के कई सदस्यों ने प्रधानमंत्री की कल्याणकारी योजनाओं और स्वच्छता अभियानों पर अपने विचार प्रकट किये। राज्य सरकार के ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम को प्रोत्साहन देने के लिए असी घाट पर कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। जन्मदिन समारोह के तौर पर बीजेपी प्रदेश इकाई ने 825 स्थानों पर कल स्वच्छता पखवाड़ा मनाने का फैसला किया है।

पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सीएम योगी मनाएंगे मोदी का जन्मदिन

इस बार यूपी में बीजेपी की ही सरकार है इसलिए इस बार पीएम मोदी का ‘हैप्पी बर्थ डे’ स्पेशल हो गया है। जहां एक ओर उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 67 घाटों पर दीर्घायु दीप जलाने का इंतजाम है, वहीं नवाबों के शहर लखनऊ ने भी पीएम मोदी के लिए खास तोहफा तैयार किया है। लखनऊ के अशोक मार्ग इलाके में 50 साल के जुल्फिकार ने अपने घर के बाहर 110 फीट का एक कटआउट बनाकर विधानसभा के सामने लगाया गया है। यह तोहफा हर किसी के आकर्षण का केंद्र है।

इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, वाराणसी शहर में पीएम मोदी का जन्मदिन मनाएंगे। सीएम योगी, बनारस में रह कर पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढाएंगें। वे 1500 सफाई कर्मियों को सम्मानित करेंगें। इतना ही नहीं सीएम योगी उनके साथ भोजन भी करेंगें। बनारस के 67 घाटों पर दीवाली मनाई जाएगी। गौरतलब है कि वाराणसी में 90 वार्ड हैं और हर वार्ड में एक अफसर की ड्यूटी लगाई गई है। इन अफसरों की देख रेख में उस वार्ड में पीएम मोदी के बर्थ डे पर स्वच्छता अभियान चलेगा।

हालांकि 22 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी खुद वाराणसी में होंगे। दरअसल दिल्ली जाकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें आने का न्यौता दिया था। यहां वाराणसी में पीएम मोदी करोड़ों रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेगें।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.