Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आज देश के 15वें उपराष्ट्रपति के लिए संसद में वोटिंग हो रही है। संसद के दोनों सदनों के 786 सांसद आज वोट डाल रहे हैं। मतदान संसद भवन में सुबह 10 बजे से शुरू हुई।

Voting continues for Vice-Presidentशुरुआती दौर में मतदान करने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल थे। संसद भवन के कमरा नंबर 62 में बने मतदान कक्ष में मोदी ने सुबह 10 बजे मतदान किया। इसके बाद वैंकेया नायडू, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई सांसदों ने वोट डाला। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एम. वेंकैया नायडू संसद भवन परिसर में पहले से ही उपस्थित थे।

गौरतलब है कि चुनाव में  एनडीए के उम्मीदवार के रूप में वेंकैया नायडू और यूपीए की ओर से गोपाल गांधी मैदान में हैं। वैसे आंकड़े राजग उम्मीदवार के पक्ष में हैं। ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव की तरह ही उपराष्ट्रपति चुनाव को भी महज औपचारिकता माना जा रहा है।

वोटिंग शुरू होने से पहले  वेंकैया नायडू ने कहा कि “मैं किसी के खिलाफ नहीं लड़ रहा हूं और अब किसी दल का सदस्‍य नहीं हूं। मैं उप राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहा हूं और अनेक दल मेरा समर्थन कर रहे हैं।”

वैसे दोनों सदनों के आंकड़ों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि पलड़ा वेंकैया नायडू का भारी है। सारे आंकड़े नायडू के पक्ष में हैं। इसका कारण यह है कि 545 सदस्‍यीय लोकसभा में बीजेपी के 281 सदस्‍य हैं और पूरे राजग खेमे के पास यहां 338 मत हैं। राज्‍यसभा का आंकड़ा भी अब बीजेपी के पक्ष में हो गया है। वहां बीजेपी के पास अब 58 सदस्‍य हो गए हैं। कांग्रेस के ऊपरी सदन में 57 मत हैं। इस सदन में भी अब एनडीए के पक्ष में आंकड़ा है। 493 सदस्यों के साथ नायडू को 394 मतों के जरूरी आंकड़ें को पार कर लेने की उम्‍मीद है। भाजपा को तो 500 वोट मिलने की उम्मीद है।

वोटिंग के बाद आज शाम सात बजे तक परिणाम आ जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.