Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। पहले चरण में सूबे के कुल 24 जनपदों में वोट डाले जा रहे हैं।

निकाय चुनाव के लिए पहले चरण में 24 जिलों में 5 नगर निगमों के लिए वोटिंग होगी। मेरठ, आगरा, कानपुर, गोरखपुर में मेयर पद पर चुनाव है। पहली बार निगम बने अयोध्या में भी डाले वोट जाएंगे। आज जिन पांच नगर निगमों वोटिंग होगी उनमें चार पर बीजेपी का कब्जा है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो कि शाम पांच बजे तक संपन्न होगा।

प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी अपने संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया। वोट डालने के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि नगर निकाय चुनाव प्रदेश के अंदर जनता को बेहतरीन सुविधाएं देने और नगर निकायों को सक्षम बनाने के साथ आमजन को बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने, सड़कों को अतिक्रमण से मुक्‍त करने, सफाई कर्मचारियों के हितों का संरक्षण करने के उद्देश्‍य से भाजपा नगर निकाय चुनाव में उतरी है। मुझे खुशी है कि जनता का समर्थन मिल रहा है। हमारे प्रत्‍याशी पूरे प्रदेश में प्रचंड बहुमत से चुनाव जीतेंगे’। भारतीय जनता पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल की थी।

वहीं नगर पालिका और नगर पंचायतों के लिए भी वोट डाले जाएंगे। 71 नगर पालिका, 154 नगर पंचायतों के अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग होगी। 71 नगर पालिका अध्यक्ष के चुनाव में 901 प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं  154 नगर पंचायत चेयरमैन पद पर 1678 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण में एक करोड़ 9 हजार मतदाता मतदान करेंगे। सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। आसमान से वोटिंग पर नजर रखी जाएगी।

गौरतलब है कि सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए यह चुनाव सबसे अहम है क्योंकि पहले चरण में शामिल 5 में 4 नगर निगमों पर बीजेपी का कब्जा था। वहीं, अयोध्या उसकी सियासत की केंद्रीय धुरी है। एसपी, कांग्रेस के साथ पहली बार सिंबल पर चुनाव लड़ रही बीएसपी भी बीजेपी की जमीन खिसकाने की कोशिश में है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.