Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर स्वतंत्रता दिवस पर उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे विभिन्न प्रजाति के 25 हजार पौधों को रोपण किया। सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बतrया कि यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को एक्सप्रेस-वे के किनारे बने जन सुविधा केन्द्र के परिसर में बनायी गयी पंचवटी वाटिका में बरगद का वृक्षारोपण कर उसका लोकार्पण किया।

इस पंचवटी में बरगद, बेल, आंवला, पीपल और अशोक के वृक्ष निश्चित दिशा में ही लगाये जाते हैं। पंचवटी की स्थापना का विशेष आध्यात्मिक तथा पौराणिक महत्व होने के साथ ही इसके पौधों का पर्यावरणीय महत्व भी होता है। उन्होंने बताया कि यूपीडा ने आयोजित इन कार्यक्रमों की खूबी यह रही कि इनमें समीपवर्ती विद्यालयों के 1,000 से भी अधिक बच्चों ने उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस वृक्षारोपण में भाग ले रहे विद्यार्थियों का उत्साह उस समय देखने लायक था, जब श्री  अवस्थी ने वृक्ष लगाने वाले विद्यार्थियों को यूपीडा की ओर से ट्रैक सूट तथा खेलने के जूतों के साथ ही वृक्षारोपण में प्रतिभाग करने वाले सभी विद्यालयों में क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबॉल तथा वॉलीबाल के उपकरण देने की घोषणा की।

प्रवक्ता ने बताया कि यूपीडा द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में  ग्रामवासियों, स्वयंसेवी संस्थाओं , यूपीडा और कार्यदायी एजेंसियों के अनेक अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया। वृक्षारोपण के सभी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।  गौरतलब है कि प्रदेशभर में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्यभर में एक ही दिन नौ करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा  था। इसी क्रम में राज्य के विभिन्न हिस्सों में वृक्षारोपण किया गया।

साभार-ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.