Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अमेरिकी मैगजीन ने दावा किया है कि बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के दूसरे दिन पाकिस्‍तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के भारत का दावा गलत हैं। अमेरिका की फॉरेन पॉलिसी मैगजीन ने एक रिपोर्ट प्रकाशित कर अमेरिकी रक्षा अफसरों के हवाले से कहा है कि पाकिस्‍तान को जितने F-16 बेचे गए थे, गिनती में उतने जेट फाइटर पाए गए है।

बता दें भारतीय वायुसेना की ओर से 27 फरवरी को दावा किया गया था कि एक हवाई संघर्ष में भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान ने उस पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराया, जो भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहा था। इसी दौरान अभिनंदन के विमान पर भी हमला हुआ और उन्हें इजेक्ट करना पड़ा था।

अभिनंदन नियंत्रण रेखा के पार उतरे थे और करीब 36 घंटे तक पाकिस्‍तान की हिरासत में रहे थे। इमरान खान की घोषणा के बाद अभिनंदन को भारत को सौंपा गया था। 28 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने AMRAAM मिसाइल के टुकड़े दिखाए थे, जिन्हें पाकिस्तानी एफ-16 विमान से दागा जाता है।

‘फॉरेन पॉलिसी’ के अनुसार, पाकिस्तान ने इस घटना के बाद अमेरिका को सैन्य बिक्री समझौते की शर्तों के अनुसार खुद पाकिस्तान आकर F-16 विमानों की गिनती करने की पेशकश की थी। ‘फॉरेन पॉलिसी’ की लारा सैलिगमैन के मुताबिक, “पाकिस्तान के F-16 विमानों की अमेरिका द्वारा की गई गिनती में सभी विमान मौजूद पाए गए, जो भारत के उस दावे से पूरी तरह विरोधाभासी है कि उसने फरवरी में हुए संघर्ष में एक लड़ाकू विमान मार गिराया था।”

गौरतलब है जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को जब आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने CRPF के काफिले पर हमला किया तो देश में पाकिस्तान के खिलाफ बेहद गुस्सा देखने को मिला। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। भारत ने इस हमले का बदला लेते हुए 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग सेंटर पर बम बरसाए थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.