Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आज यूपी दिवस है और यूपी दिवस मनाने के लिए योगी सरकार ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं, इसे आज से अगले तीन दिनों तक मनाया जाएगा। सूबे की सांस्कृतिक परंपराओं और धरोहरों को बढ़ावा देने के मकसद से इसका आयोजन किया जा रहा है।

देश के बहुचर्चित जिले उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने दीप प्रज्वलित से यूपी दिवस और लखनऊ महोत्सव का उद्घाटन किया। अवध शिल्पग्राम में आयोजित किए गए कार्यक्रमों में राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री मौजूद रहे।

इस खास मौके पर योगी सरकार बहुप्रचारित ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ का भी शुभारंभ करेगी। इसके साथ ही आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार के मंत्री 51 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे।

फ्री में ले आनंद

यूपी दिवस 24 से 26 जनवरी तक चलेगा और पहले तीन दिन तक दर्शकों को कोई टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा। इन तीन दिनों तक शाम 5.30 बजे से रात 10 बजे तक आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जिम्मेदारी संस्कृति विभाग को सौंपी गई है।

कैसे पड़ा यूपी नाम

उत्तर प्रदेश यानि यूपी का नाम पहले यूनाईटेड प्राविंस था, जिसे 24 जनवरी 1950 को बदलकर उत्तर प्रदेश कर दिया गया था। अभी तक सिर्फ मुंबई में रहने वाले यूपीवासी, यूपी दिवस को मनाते रहे हैं, लेकिन अब इसका जश्न लखनऊ में पहली दफा मनाया जा रहा है।

दरअसल राज्यपाल राम नाईक ने वर्ष 2014 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से यूपी दिवस मनाने का आग्रह किया था। राज्यपाल की दलील थी कि महाराष्ट्र में बसे भारतीय हर साल यूपी दिवस मनाते हैं पर यूपी में ही इसे नही मनाया जाता है। हालांकि तब अखिलेश यादव ने इस मांग को अनसुना कर दिया था, लेकिन योगी सरकार ने इसे लेकर सहमति जताई और बीते साल मुख्यमत्री योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इसके बावत निर्णय कर लिया गया था।

त्रिदेवियों को किया जाएगा सम्मानित

राज्य के अलग अलग जिलों में भी यूपी दिवस को शानदार तरीके से मनाया जाएगा और उन लोगों को सम्मानित किया जाएगा, जिनकी वजह से यूपी का मान दुनियाभर में बढ़ा है। इन्हीं में से मिर्जापुर के लखनिया दरी में अपनी जान पर खेलकर फ्रांसीसी महिला पर्यटकों की रक्षा करने वाली वाराणसी के सोनारपुरा की तीन बहनों रिया दत्ता, मिली दत्ता और तान्या दत्ता को आज यूपी दिवस पर वाराणसी जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.