Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

व्हाट्सएप आज लोगों के लिए बेहद जरुरी है। कम पढ़े लिखे लोग भी धड़ल्ले से आज इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। व्हाट्सएप के प्रति लोगों की बढ़ती रुचि को देखते हुए अब इस एप में कई बदलाव की तैयारी है। नए बदलाव के माध्यम से व्हाट्सएप की कोशिश है कि वह और आसान और सुविधाजनक बने। इसमें कई तरह के नये फीचर जोड़े जा रहे हैं। व्हाट्सएप ने हाल में ही कई बदलाव किये हैं। यह बदलाव मुख्य रूप से सुरक्षा के मद्देनजर थे।

अब आपकी सुविधा के आधार पर कई नये बदलाव होने वाले हैं। हाल में ही व्हाट्सएप पर अफवाल फैलाने वालों पर लगाम लगाने के लिए  कई कदम उठाये गए। फेसबुक की मेसेजिंग एप पर अब नये बदलाव से इसका उपयोग और बेहतर होगा। शेयर को सीमित करने के साथ अब ब आप व्हाट्सएप पर भेजे गये मैसेज को 13 घंटे बाद भी हटा सकते हैं।

आइये जानते हैं कौन कौन से फीचर पर काम कर रहा है व्हाट्सएप

साइलेंट और वकेशन मोड

साइलेंट मोड पहले से फोन में उपलब्ध है इसी तर्ज पर व्हाट्सएप ने काम शुरू किया है। इस सुविधा के जरिये बगैर किसी परेशानी के आप अपनी छुट्टियां फोन के साथ बिता सकते हैं। बार- बार नोटिफिकेशन की आवाज आपको परेशान नहीं करेगी। हालांकि अभी भी कई अनचाहे ग्रुप और मैसेज को आप म्यूट कर सकते हैं। इसे और बेहतर करने की कोशिश हो रही है ताकि आपको जरूरी मैसेज भी समय से मिल जाए।

अकाउंट लिक्स और प्राइवेसी

व्हाट्सएप अपने नये फीचर के जरिये लोगों को और आसान तरीका देने की कोशिश कर रहा है। आप अपना व्हाट्एस अकाउंट अपने दूसरे सोशल साइट के साथ लिंक कर सकेंगे। इसके जरिये आप आसानी से अपना व्हाट्सएप चेक कर सकेंगे और सोशल साइट पर पासवर्ड रिकवरी केलिए भी यह नयी पहल होगी। इसके अलावा आप अपने ग्रुप में लोगों की पूरी सूची छिपा सकते हैं। अगर आप नहीं चाहते कि आपके ग्रुप में सभी लोग एक दूसरे का नंबर नहीं देख पायें तो व्हाट्सएप इस सुविधा पर भी काम कर रहा है।

विज्ञापन और नयी सुविधाएं

व्हाट्सएप अपनी सुविधा का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए करने जा रहा है। इसका मतलब यह की इन नयी सुविधाओं के साथ आपको विज्ञापन भी देखने को मिलेगा। हालांकि अबतक इसकी पुष्टि नहीं की गयी है। व्हाट्सएप पर अगर आप किसी को जवाब देना चाहते हैं तो स्वाइप टू रिप्लाई का आप्शन जल्द जोड़ा जायेगा। पीआईपी मोड के जरिये वीडिय देखते वक्त भी ब्राउज कर सकेंगे साथ ही पिछले महीने जानकारी आयी की व्हाट्एसएप डार्क मोड पर काम कर रहा है।

-ब्यूरो रिपोर्ट,एपीएन

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.