Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग हो चुकी है और नतीजे 23 मई को आने हैं लेकिन चुनाव खत्म होने का असर अभी से ही दिखने लगा है, मंगलवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में इज़ाफा हुआ। महंगाई की मार किचन पर भी पड़ी है वहीं दूध की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी की गई है। यही नहीं बाइक और छोटी कारों का इस्तेमाल करने वालों पर भी महंगाई की मार पड़ी है, कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करके मोदी सरकार पर हमला बोला है।

दूध की कीमतों में 2 रूपए की बढ़ोत्तरी
सोमवार (20 मई, 2019) को अमूल ने अपने पॉलीपैक दूध की कीमतें 2 रुपए प्रति लीटर बढाई हैं। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने यह जानकारी दी। नई कीमतें मंगलवार से लागू हो गई हैं।  जहां-जहां दूध महंगा हुआ, उनमें दिल्ली-एनसीआर के साथ गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और महाराष्ट्र समेत कुछ और राज्य शामिल हैं। हालिया बढ़ोतरी के बाद अहमदाबाद में 500 एमएल के अमूल गोल्ड दूध की थैली 27 रुपए, अमूल शक्ति का पैकेट 25 रुपए, अमूल ताजा दूध का दाम 21 रुपए और अमूल डायमंड की थैली की कीमत बढ़कर 28 रुपए हो गई। इससे पहले, कंपनी ने मार्च 2017 में दूध के दाम बढ़ाए थे।

पेट्रोल-डीजल की भी बढ़ी कीमत
इसी बीच, तेल की कीमतों में इजाफा हो गया, जबकि मंगलवार (21 मई, 2019) को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए गए। देश की राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल पांच पैसे महंगा हो गया। वहीं, डीजल की कीमत नौ पैसे बढ़ गई। मंगलवार को हुए इजाफे के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 71.17 रुपए पर पहुंच गया। वहीं, डीजल की कीमत 66.20 रुपए रही।

वाहनों का इंश्योरेंस भी हुआ महंगा
इन दो चीजों के अलावा कारों, मोटरसाइकिलों और अन्य वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी कुछ समय बाद महंगा हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इंश्योरेंस रेग्युलेट्री एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ने मौजूदा वित्त वर्ष में प्रीमियम के दाम बढ़ाने के प्रस्ताव रखा है। वहीं, एक हजार सीसी से 1500 सीसी के बीच की गाड़ियों के प्रीमियम को 2836 रुपए से बढ़ाकर 3300 किए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। हालांकि, 1500 सीसी से ऊपर की लग्जरी गाड़ियां के टीपी प्रीमियम में कोई फेरबदल नहीं होगा। सामान्यतः टीपी दरों में एक अप्रैल से संशोधन होता है। हालांकि, इस बार आईआरडीएआई ने अगले आदेश तक पुरानी ही दरों को लागू रखा था।

दो पहिया वाहनों की बात करें तो 75 सीसी से कम की बाइक्स पर प्रीमियम 427 रुपए से बढ़ाकर 482 किया जा सकता है। वहीं, 75 से 350 सीसी की मोटरसाइकिलों के प्रीमियम बढ़ाने के लिए भी प्रस्ताव रखा गया है।

महंगाई पर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला
वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा है, उन्होंने ट्वीट कर कहा कि चुनाव ख़त्म होते ही मिडल क्लास को झटका! मोटरसाइकिल, स्कूटर, व छोटी गाड़ियों के बीमा प्रीमियम में इज़ाफ़ा, डालेंगी बजट पर डाका ! मोदी मस्त, जनता त्रस्त।

आपको बता दें कि 19 मई, 2019 को आम चुनाव के तहत सातवें और आखिरी चरण का मतदान था, जिसके बाद शाम को एग्जिट पोल्स आए थे। अधिकतर पोल्स में संकेत दिए गए कि इस बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार सत्ता वापसी कर सकती है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.