Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत सरकार ने रूसी कंपनी के साथ मिलकर एके-47 राइफल का आधुनिक वर्जन एके-203 बनाएगी। इसके लिए आयुध निर्माणी बोर्ड और रूसी कंपनी कंसर्न क्लानिश्नकोव के बीच औपचारिक करार किया गया है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, लगभग साढ़े सात लाख एके-203 राइफल रूस की कंपनी भारत में ही ऑर्डिनेस फैक्ट्री के साथ मिलकर बनाएगी। भारतीय सेना को अब एके-47 की जगह एके-203 असॉल्ट राइफलें मिलेंगी। यह समझौता रक्षा मंत्रालय के उस प्रस्ताव के तहत हो रहा है, जिसमें मंत्रालय ने साढ़े छह लाख राइफल की खरीद के लिए ‘अभिरुचि पत्र’ मांगे थे। ये राइफल पूरी तरह ‘मेक इन इंडिया’ प्रोग्राम के तहत भारत में ही बनाई जाएंगी। करार में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड के पास मेजॉरिटी शेयर 50.5 फीसदी रहेगा, जबकि रूस के पास 49.5 फीसदी शेयर होंगे।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘प्रधानमंत्री की कोशिश और रूस के सहयोग से अमेठी में बंद पड़े यूनिट में एके-203 मॉर्डन राइफल बनाने का काम शुरू होगा। यहां भारतीय सेना के लिए 7.5 लाख राइफल्स बनाए जाएंगे।  हाल ही में केंद्र सरकार ने करीब 72 हजार असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए एक अमेरिकी कंपनी से भी एक करार किया है। जिसके तहत करीब 700 करोड़ रुपये में ये राइफलें खरीदी जाएंगी। ओएफबी के उप महानिदेशक गगन चतुर्वेदी के मुताबिक अभी हर साल 75 हजार एके 203 बनाई जाएंगी। ये ब्रह्मोस की तरह का संयुक्त उपक्रम मॉडल है। इसे न सिर्फ बनाया जाएगा, बल्कि भारत से निर्यात भी किया जाएगा। 24 महीने में इसका स्वदेशीकरण किया जाएगा।

एके 203 का मैकेनिज्म एके-47 की तरह ही है, लेकिन नई राइफल एके 47 की तुलना में ज्यादा सटीक मार करेगी। इसकी एक्यूरेसी सौ फीसदी होगी। नई असाल्ट राइफल में एके-47 की तरह ऑटोमैटिक और सेमीऑटोमैटिक दोनों सिस्टम होंगे। एक बार ट्रिगर दबाकर रखने से गोलियां चलती रहेंगी। नई असाल्ट राइफल की लंबाई करीब 3.25 फुट होगी। गोलियों से भरी राइफल का वजन लगभग 4 किलोग्राम होगा। एक मिनट में 600 गोलियां दागी जा सकेंगी यानि एक सेकंड में दस गोलियां। इसके लिए एके-203 के गैस चैम्बर और स्प्रिंग को पहले से बेहतर किया जाएगा। इसरी रेंज 400 मीटर तक होगी और कोई नया सिपाही भी इससे अचूक निशाना लगा सकेगा। एके-203 महज आठ से नौ पुर्जों से मिलकर बनी होगी और इसे मात्र एक मिनट में दोबारा संगठित किया जा सकेगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.