Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

योगी सरकार अब यूपी की बेटियों के लिए उनके पिता जैसा फर्ज निभाएगी। जी हां, अब गरीब लड़कियों की शादी का पूरा खर्च योगी सरकार उठाएगी। सरकार के इस योजना से जहां गरीब लड़कियों का शोषण बंद होगा। वहीं उनके परिवारों को भी राहत महसूस होगी। योगी सरकार राज्य सरकार के खर्चे पर सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन करेगी। इस तरह के आयोजन में क्षेत्र के सांसद और विधायकों को भी आमंत्रित किया जाएगा। अच्छी बात यह है कि इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि 20 हजार रुपये में कोई छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा और उसे कन्या के खाते में जमा कर दिया जाएगा। इसके साथ ही एक स्मार्टफोन का उपहार भी उसे मिलेगा। योगी सरकार के इस पहल से नवविवाहितों का भविष्य भी सुखमय होगा।

समाज कल्याण विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है। इस विवाह की व्यवस्था का जिम्मा डीएम के ऊपर होगी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के पहले चरण में 71,400 लड़कियों की शादी कराई जाएगी। इस योजना के अमल के लिए जिलाधिकारी एक विवाह कार्यक्रम समिति का गठन करेंगे। समिति ही शादी के लिए आवश्यक टेंट, विवाह समारोह, खानपान, पेयजल आदि की व्यवस्था करेगी।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जहां पहले 20 हजार का खर्च सरकार उठाती थी वो अब बढ़कर 35 हजार हो गया। जहां 20 हजार की राशि नवविवाहिता के खाते में जाएगी वहीं दस हजार से कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन और स्मार्टफोन खरीदा जाएगा।

योगी सरकार के इस योजना से समाज में समानता आएगी। गरीब लड़िकियों का शोषण बंद होगा क्योंकि अभी तक गरीब लड़कियों के परिवारजन पैसों की कमी के कारण लड़की की शादी उम्रदराज आदमियों से करा देते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। योगी सरकार ने सबका साथ सबका विकास की राह पर चलते हुए इस योजना पर जोर दिया है।  इससे समाज में एक तरफ जहां समानता आएगी वहीं लड़कियों और उनके परिवार वालों का भी मनोबल बढ़ेगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.