Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

New Delhi: जब से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागु हुआ है भारी भरकम चालान की खबरें आ रही हैं लेकिन परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि इसका मकसद लोगों से पैसे वसूलना नहीं बल्कि उन्हें नियमों के प्रति जागरुक करना है। ऐसे में गुजरात की राजकोट पुलिस का ट्रैफिक नियमों और विनियमों के बारे में जागरूकता पैदा करने का अभियान बिल्कुल अनूठा है। यहां की ट्रेफिक पुलिस ने अपने कुछ पुलिस अधिकारियों को गणपति के भेष में सड़कों पर उतारा है। गणपति बने ये पुलिस वाले अपने अनोखे अंदाज में लोगों को ट्रेफिक नियमों को निभाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जो चालक नियमों को निभाता है, उसे ये गणपति लड्डू खिलाते हैं।

पुलिसकर्मियों ने हेलमेट पहनने वाले दोपहिया वाहन सवारों को मिठाई और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। ट्रैफिक पुलिस ने “बोलबाला” नामक ट्रस्ट के साथ मिलकर ये पहल शुरू की है। राजकोट के एसीपी अजय चौधरी ने कहा, “हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि लोग हेलमेट पहनें जो अनिवार्य है। भगवान गणेश के रूप में पुलिस अधिकारी हेलमेट पहनने वालों को लड्डू खिला रहे हैं। यह जागरूकता पैदा करेगा और लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करेगा।”

बोलबाला ट्रस्ट के अध्यक्ष जयेश उपाध्याय ने कहा, “सिर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसकी सुरक्षा प्राथमिकता है। इसलिए हमने इस कार्यक्रम का आयोजन किया है और नियमों का पालन करने वालों को सम्मानित किया जाता है।”

नए मोटर वाहन अधिनियम ने ड्राइविंग नियमों को तोड़ने वालों पर लगभग 10 गुना चालान कर दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले महीने मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 के प्रावधानों को अधिसूचित किया था और इसे 1 सितंबर से भारत के कई राज्यों में लागू किया गया है।

गणेश चतुर्थी एक हिंदू त्योहार है जो 2 सितंबर से शुरू हुआ और इसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है, जो भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है। यह त्यौहार देश भर में विशेष रूप से महाराष्ट्र में मनाया जाता है। 11 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव का समापन जल निकायों में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ होता है। इस गणेश उत्सव के अवसर पर यातायात नियमों के लिए लोगों को जागरुक करने का ये तरीका काफी अनोखा है।

Also Read: 10 सितंबर राशिफल— जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.