Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अन्तरिक्ष के कई ऐसे अनसुलझे रहस्य है जिन तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल हैं। लेकिन ये काम वैज्ञानिकों के लिए आसान है, इसलिए आए दिन वे नई-नई चीजों की खोज करके दुनिया को चौकाते रहते हैं। हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसे प्लेनिट की खोज की हैं, जिस पर एक साल मात्र 7 घंटे का होता है। इस बात पर यकीन करना जितना मुश्किल है, ये बात उतनी ही सच है।

केपलर टेलिस्कोप’ ने कड़ी मशक्कत के बाद एक ऐसे ग्रह की खोज की है, जिसमे एक साल सिर्फ 7 घंटे में खत्म हो जाता है। पृथ्वी पर 365 दिन बीतने के बाद एक साल खत्म होता है लेकिन इस अनोखे प्लेनिट पर एक साल 7 घंटो में ही सिमट तक रह जाता है।

One year completed In just 7 hours and These planets multiply faster than Earth

धरती से 5 गुना बड़ा-

ये दुनिया का सबसे तेज और आधुनिक प्लेनिट है। जहां 365 दिनों चंद घंटो में खत्म हो जाते हैं। वैज्ञानिक फिलहाल इस बात की पुष्टि करने में असमर्थ हैं कि 7 घंटो में से एक दिन कितने घंटे का होगा? लेकिन रिसर्च से ये बात साबित हो गई है कि इस ग्रह पर एक साल कुछ घंटो में गुजर जाएगा। यानि कि जब धरती पर एक दिन पूरा होगा, तब तक इस ग्रह पर करीब 3 साल बीत चुके होंगे। भले ही ये ग्रह धरती से 5 गुना बड़ा हो, लेकिन इस ग्रह पर रहना असंभव है। इस प्लेनिट का वातावरण बहुत खराब है। धरती से जीवन की तुलना करने के लिए अभी इस ग्रह को और मेहनत करनी होगी। इस प्लेनिट का नाम EPIC 246393474 b और C12_3474 b है।

अभी ये स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता कि इस ग्रह पर जीवन संभव है या नहीं। वैज्ञानिक लगातार ग्रह पर रिसर्च कर रहे है, हो सकता है उनकी मेहनत रंग लाए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.