Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

New Delhi: इन्टरनेट युग में सोशल मीडिया जितना फेक न्यूज़ फैला रहा है उतना ही लोगों के लिए मददगार भी साबित हो रहा है। सोशल मीडिया का ही कमाल था कि लाखों लोग केरल की मदद के लिए आगे आये। केरल एक बार फिर बाढ़ का दंश झेल रहा है। पिछले साल आये बाढ़ से अभी केरल ठीक से उबर भी नहीं पाया था कि इस बार फिर से बाढ़ ने कहर बरपा दिया। पिछले साल के बाढ़ में सैकड़ों जाने गई और लाखो लोग विस्थापित हुए। इस वर्ष के बाढ़ में मध्य और उत्तरी केरल में भारी वर्षा और भूस्खलन के कारण गुरुवार तक नौ जानें चली गई हैं।

लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके एक दुसरे की मदद कर रहे हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री ऑफिस से ट्विटर पर एक सुचना शेयर करते हुए लिखा गया है कि – बारिश से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए राज्य पुलिस मुख्यालय में 24 घंटे का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। आप 112 पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। यह प्रणाली राज्य के सभी नियंत्रण कक्ष वाहनों से जुड़ी हुई है।

राज्य के किन-किन जिलों में अलर्ट जारी किया है इसकी सुचना मुख्यमंत्री Pinarayi Vijayan ने शेयर किया है। पिनाराई विजयन अपने ट्वीट में लिखते हैं – ‘राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हुई है। उत्तर और मध्य केरल में 9 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, मध्य केरल में 3 जिले ऑरेंज अलर्ट के तहत हैं और शेष 2 दक्षिणी जिलों को पीला अलर्ट जारी किया गया है’।

लोग एक दुसरे की मदद के लिए जरुरी नंबर और अपने आस-पास की स्थिति को शेयर कर रहे हैं।

एर्नाकुलम, पलक्कड़, कन्नूर, कासरगोड, त्रिशूर, कोझीकोड, वायनाड, इडुक्की और मलप्पुरम जिलों को रेड अलर्ट पर रखा गया है। लगभग 13,000 लोग बाढ़ से विस्थापित हो गए हैं। कोच्चि के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ने वाली सभी विमानों को रविवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.