Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले गये दूसरे क्रिकेट टेस्ट में अपने 25वें शतक की बदौलत आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज़ी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रख लिया है, जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर हैं।

ये भी पढ़ें:-  25वां टेस्ट शतक जड़ने वाले एशिया के पहले बल्लेबाज बने ‘विराट कोहली’

गुरूवार को ताज़ा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कोहली ने बल्लेबाज़ों में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। विराट ने दूसरे नंबर के विलियम्सन से अपने रेटिंग अंकों का फासला बढ़ाया है और वह अब 934 अंकों के साथ नंबर एक रैंकिंग पर और मजबूत हुये हैं। बता दें कि 900 का आंकड़ा पार करने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज़ बने विलियम्सन के अब 915 रेटिंग अंक हैं और वह विराट से 19 अंक पीछे हैं।

गौरतलब है कि विराट ने पर्थ में खेले गये दूसरे टेस्ट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी जमीन पर अपना सातवां टेस्ट शतक बनाया था और इस मामले में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली थी जिन्होंने अपने करियर में आस्ट्रेलिया में इतने ही शतक बनाये थे। हालांकि विराट इस मैच में भारत को जीत नहीं दिला सके जो मेहमान टीम 146 रन से हार गयी थी।

ये भी पढ़ें:- विराट-अनुष्का की शादी की पहली सालगिरह, एक-दूसरे को दी बधाई

भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को तीन स्थानों के फायदे के साथ 15वें नंबर पर आ गये हैं जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत 11 स्थान की छलांग के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 48वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं।

टेस्ट बल्लेबाज़ी रैंकिंग में शीर्ष 10 खिलाड़ियों में विराट के अलावा चेतेश्वर पुजारा अन्य भारतीय हैं जो चौथे नंबर पर है। पर्थ में बल्ले से प्रभावित नहीं कर सके पुजारा के 816 रेटिंग अंक हैं।

ये भी पढ़ें:-  नसीरुद्दीन शाह ने विराट कोहली को बताया घमंडी, कहा-वो दुनिया के सबसे खराब व्यवहार वाले खिलाड़ी

टेस्ट गेंदबाज़ी रैंकिंग में तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को भी पर्थ में उनके पांच विकेट के महत्वपूर्ण प्रदर्शन की बदौलत पांच स्थानों का फायदा हुआ है और वह 28वें नंबर पर पहुंच गये हैं। अन्य तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह 21वें नंबर पर आ गये हैं। शमी पर्थ टेस्ट की पहली पारी में विकेट नहीं ले सके थे लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये 56 रन पर छह विकेट लिये थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.