Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

इसे फुटब़ॉल के प्रति दीवानगी कहें या फिर औरों से कुछ अलग करने की चाहत। केरल का एक फुटबॉल प्रेमी ‘लियोनल मेसी’ से मिलने का सपना आंखों में लिए फीफा विश्व कप के लिए साइकिल से रूस पहुंच गया है। केरल के इस शख्स का नाम है क्लिफन फ्रांसिस, जो पेश से एक टीचर हैं। फ्रांसिस ने अपनी यात्रा 23 फरवरी को शुरू की थी। रुस की यात्रा पर निकलने के लिए वो पिछले कई महीनों से पैसे की बचत कर रहे थे।

वो हवाई जहाज से पहले दुबई पहुंचे। वहां पहुंचकर उन्होंने अपने आगे के सफर के लिए एक साइकिल खरीदी और रूस की ओर निकल पड़े। संयुक्त अरब अमीरात, ईरान और अड़रबैजान के रास्ते 4000 किलोमीटर की यात्रा कर फ्रांसिस रूस पहुंच चुके हैं और अब मॉस्को के रास्ते पर हैं।

अपने सफऱ में फ्रांसिस को कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा। उनके पास वीजा सहित सभी दूसरे दस्तावेज होने के बावजूद अजरबेजान के रास्ते जाने की अनुमति नहीं मिली। जबकि जर्मनी के साइकिल चालकों को जाने की छूट थी। लेकिन इस दौरान उन्हें कई अच्छे लोग भी मिले। कुछ ने उन्हें अपने घर में ठहराया तो कुछ ने खाना-पीना खिलाया । 

कैसे सूझा यह तरीका? 

फ्रांसिस ने बताया, बचपन से उन्हें फुटबॉल से प्यार है और अर्जेंटीना उनकी पसंदीदा टीम है। विश्व कप देखना उनका सपना था, लेकिन इस खर्चे को पूरा करने का मतलब है बहुत सारा पैसा। मैं बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की हालत में नहीं हूं। मैं 23 जून को फ्रांस और डेनमार्क के बीच एक ग्रुप मैच देखूंगा और फिर रूस की थोड़ी सैर करूंगा। इसके बाद अपनी साइकिल से वापस भारत लौटूंगा ।

अपने 4000 किलोमीचर के लंबे सफर में फ्रांसिस ने अपने कई नए दोस्त भी बनाए। फ्रांसिस रूस में प्रवेश कर चुके हैं और उन्हें उम्मीद है कि 21 जून को मास्को पहुंच जाएंगे। ऐसे में वह विश्व कप देखने के सपने से कुछ ही दूर हैं। फ्रांसिस का एक सपना और है। वे मेसी से मिलना चाहते हैं और अपनी साइकिल पर उनका ऑटोग्राफ भी लेना चाहते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.