Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने निर्मम प्रदर्शन करते दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल को रविवार को लगातार सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से ध्वस्त करते हुए रिकॉर्ड सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। 31 वर्षीय जोकोविच ने फाइनल में 31 वर्षीय नडाल को अपनी जबरदस्त सर्विस, शक्तिशाली बेसलाइन खेल और क्रॉस कोर्ट शॉट्स से पूरी तरह हतप्रभ कर दिया। विश्व के शीर्ष दो खिलाड़ियों के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबले की उम्मीद की जा रही थी उसे जोकोविच ने दो घंटे चार मिनट में पूरी तरह एकतरफा बना दिया और अपना 15वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीत लिया।

जोकोविच ने रिकॉर्ड सातवां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतकर सर्वाधिक बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के रॉय एमरसन और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पीछे छोड़ दिया जिनके नाम छह- छह बार यह खिताब है।

मेलबोर्न में जोकोविच और नडाल का इससे पहले फाइनल में 2012 में मुकाबला हुआ था और तब सर्बियाई खिलाड़ी ने पांच घंटे 53 मिनट में पांच सेटों में जीत हासिल की थी लेकिन इस बार उन्होंने दो घंटे चार मिनट में ही मैच समाप्त कर दिया। नडाल यहां 2009 में चैंपियन रहे थे और बिना कोई सेट गंवाए पांचवीं बार फाइनल में पहुंचे थे लेकिन फाइनल में उन्होंने जोकोविच के बेहतरीन खेल के आगे समर्पण कर दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने मैच के पहले सेट में नडाल की सर्विस एक बार और दूसरे तथा तीसरे सेट में दो-दो बार सर्विस तोड़ी। नडाल पूरे मैच में एक बार भी जोकोविच को चुनौती नहीं दे सके।

जोकोविच ने मैच में दूसरे ही गेम में नडाल की सर्विस तोड़ी और जल्द ही 3-0 की बढ़त बना ली। पहले सेट के नौंवें गेम में जोकोविच ने 24 शॉट की रैली जीतकर स्कोर 40-15 किया और फिर नडाल का बैकहैंड नेट में उलझते में ही पहला सेट 36 मिनट में 6-3 से जीत लिया। दूसरे सेट में जोकोविच ने पांचवें गेम में सर्विस ब्रेक से 3-2 की बढ़त बनायी और फिर सातवें गेम में स्पेनिश खिलाड़ी की सर्विस तोड़कर स्कोर 5-2 कर दिया। जोकोविच ने अगले गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए दूसरा सेट 6-2 से समाप्त कर दिया।

दो सेट से पिछड़ने के बाद नडाल अपना मनोबल खो बैठे और तीसरे सेट के तीसरे गेम में अपनी सर्विस गंवा बैठे। जोकोविच में नौंवें गेम में नडाल का रिटर्न बेसलाइन से बाहर जाते ही ब्रेक हासिल किया और 6-3 से यह सेट जीतकर सातवीं बार मेलबोर्न में चैंपियन बन गए। नडाल ने मैच के बाद स्वीकार किया कि आज रात जोकोविच हर लिहाज में उनसे बेहतर थे। सर्बियाई खिलाड़ी ने यह खिताब पहली बार 2008 में जीता था और उसके बाद वह यह खिताब 2011, 2012, 2013, 2015, 2016 और 2019 में अपने नाम कर चुके हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.