Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

क्रिकेट विश्व कप के 44 साल के इतिहास में पहली बार क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड ने आसीसी वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले इंग्लैंड कभी इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाया था। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर से मात दे पहली बार विश्व विजेता का तमगा हासिल किया है और इतिहास रचा। क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित मैदान ‘लॉर्ड्स’ पर दुनिया को नया विश्व चैंपियन मिल है।

इंग्लैंड को जीतने के लिए न्यूजीलैंड से 242 रनों की चुनौती मिली थी, लेकिन बेन स्टोक्स की नाबाद 84 और जोस बटलर की 59 रनों की पारियों के बाद भी इंग्लैंड 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और दोनों टीमों का स्कोर टाई रहा।

वर्ल्ड कप शुरू होने के पहले से ही यह कहा जा रहा था कि मेजबान इंग्लैंड खिताब की दावेदार है। सही मायने में इंग्लैंड ने अपने घर पर वर्ल्ड कप जीतने का सुनहरा मौका भुना लिया।

चौथी बार फाइनल में पहुंची थी इंग्लैंड

इंग्लैंड चौथी बार फाइनल में पहुंची थी और इस बार विश्व कप जीतने में सफल रही। इससे पहले वो 1979, 1987 और 1992 में फाइनल में पहुंचने के बाद भी विश्व विजेता नहीं बन पाई थी।

इंग्लैंड बना छठा नया चैम्पियन

क्रिकेट की दुनिया में इंग्लैंड छठा नया वर्ल्ड चैम्पियन है। इससे पहले सिर्फ पांच ही टीमों ने वर्ल्ड कप जीता था। क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में हुई। इससे पहले सिर्फ वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तापन और श्रीलंका की टीम ही वर्ल्ड चैम्पियन बनने का गौरव हासिल कर पाई थी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.