Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

फीफा विश्वकप कप 2018, फुटबॉल का महाकुंभ के 21वें संस्करण का आधिकारिक आगाज 14 जुन (गुरुवार) को रूस की राजधानी मॉस्को के लुज्नियाकी स्टेडियम में शानदार उद्घाटन समारोह के साथ हुआ। सितारों से सजी शाम के बीच 500 से ज्यादा डांसरों ने शानदार उद्घाटन समारोह का आगाज किया। इस समारोह में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फीफा के अध्यक्ष गियानी इन्फैनटिनो उपस्थित थे। साथ ही अरब के राष्ट्राध्यक्ष भी अपनी टीम की हौसलाअफजाई के लिए पहुंचे थे।

सबसे पहले स्पेन के पूर्व कप्तान और गोलकीपर इकर कासिलास और मॉडल नतालिया वोडियानोवा विश्व कप ट्रॉफी को लेकर मैदान पर आए। इसके कुछ देर बाद ब्राजील के पूर्व कप्तान रोनाल्डो ने मैदान पर एक बच्चे के साथ कदम रखा और उद्घाटन समारोह का आगाज किया।

समारोह में चार चाँद लगाते हुए ब्रिटिश गायक रोबी विलियम्स ने ‘आय नो’ नामक गाना गाकर समारोह की शुरुआत की। उनके बाद रूस की गायिका एइडा गारिफुलिना ने अपनी प्रस्तुति। इसके बाद दोनों गायकों ने मिलकर मैदान पर मौजूद दर्शकों का मनोरंजन किया। गायकों की प्रस्तुति के दौरान फुटबॉल जैसा दिखने वाला मंच सजाया गया था जिस पर रॉबी विलियम्स और एइडा ने अपनी प्रस्तुति दी।FIFA World Cup Cup 2018

दोनों की प्रस्तुति के दौरान विश्व कप में हिस्सा ले रहे सभी देशों की पोशक में उनके झंडे के साथ मार्च करते 32 जोड़े दिखे।

दोनों गायकों की कार्यक्रम खत्म होने के बाद मैच की आधिकारिक गेंद को लेकर विक्टोरिया लोपरेया स्टेडियम में उतरीं। रोनाल्डो ने इसके बाद समारोह के दौरान मौजूद बच्चों से मुलाकात की और फिर इस विश्व कप के शुभंकर जाबिवाका के साथ मिलकर कुछ देर फुटबाल खेली।

इस उद्घाटन समारोह में अर्मेनिया, अजरबेजान, बेलारूस, बोलीविया, उत्तरी कोरिया, काजाकिस्तान, किर्गस्तिान, लेबनान, मोलड़ोवा, पैराग्वे, पनामा, साउदी अरब जैसे देशों ने अपने प्रतिनिधि भेजे हैं।

उद्घाटन समारोह खत्म होने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भाषण दिया और कहा, ‘हम विश्व कप की मेजबान कर बेहद खुश हैं। फुटबॉल को यहां बहुत प्यार किया जाता है. हमारी जो भी संस्कृति हो, लेकिन फुटबॉल हमें एक साथ लेकर आता है। मैं सभी टीम के शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि आपका अनुभव यादगार रहेगा।’FIFA World Cup Cup 2018

पुतिन के बाद इन्फैनटिनो ने भी सभी टीमों को शुभकामाएं दीं और विश्व कप के सफल आयोजन की कामना की।

वर्ल्ड कप का पहला मुकाबल मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच खेला गया। वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही टीमों में इन दोनों देशों का रैंक सबसे नीचे हैं। फीफा रैंकिंग में सऊदी अरब 67वें पायदान पर और वहीं रूस 70वें पायदान पर है। रुसी टीम के एलेक्जेंडर गोलोविन ने अंतिम पलों में मिली फ्री किक पर शानदार गोल कर सऊदी अरब को 5-0 से हराया था।

आपको बता दें, विश्व कप का आयोजन 14 जून से 15 जुलाई तक है। इसमें 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.