Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (41 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद ओपनर रोहित शर्मा (62) और कप्तान विराट कोहली (60) के बेहतरीन अर्धशतकों से भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में सोमवार को एकतरफा अंदाज में सात विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 3-0 से अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। भारत ने न्यूजीलैंड के 49 ओवर में 243 रन के स्कोर को 43 ओवर में तीन विकेट पर 245 रन बनाकर पार कर लिया। शमी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। शमी नेपियर में भी पहले वनडे में तीन विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने थे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट और वनडे सीरीज में उसी के घर में मात देने के बाद अब न्यूजीलैंड को उसी की सरजमीं पर वनडे सीरीज में हरा दिया है।

भारत ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीती है। भारत ने इससे पहले 2009 में सीरीज अपने नाम की थी। भारतीय टीम इससे पहले तक न्यूजीलैंड में सिर्फ एक वनडे सीरीज ही अपने नाम कर पाई थी। भारत के लिए मेजबान टीम का 243 का स्कोर पार करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं था और उसने फॉर्म में चल रहे अपने बल्लेबाजों के एक और बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत 42 गेंद पहले ही मैच समाप्त कर दिया।

रोहित और शिखर धवन ने भारत को फिर अच्छी शुरुआत दी और 8.2 ओवर में पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़ डाले। बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर ने संक्षिप्त लेकिन तेज तर्रार पारी खेली और 27 गेंदों पर 28 रन में छह चौके लगाए। शिखर को तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने रॉस टेलर के हाथों कैच कराया। शिखर का विकेट गिरने के बाद रोहित ने कप्तान विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए 113 रन जोड़कर भारत को जीत की राह पर डाल दिया। रोहित टीम के 152 के स्कोर पर आउट हुए। रोहित ने 77 गेंदों पर 62 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। रोहित को मिशेल सेंटनर ने टॉम लाथम के हाथों स्टंप करा दिया। रोहित का सीरीज में यह लगातार दूसरा अर्धशतक था और अब उनके 198 मैचों में 38 अर्धशतक हो गए हैं।

रोहित का विकेट गिरने के बाद विराट भी ज्यादा देर नहीं रुक पाए और 60 रन बनाने के बाद टीम के 168 के स्कोर पर आउट हो गए। विराट का विकेट बोल्ट ने लिया और भारतीय कप्तान ने 74 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। विराट ने लगातार तीन पारियों में अर्धशतक से चूकने के बाद अर्धशतक बनाया। विराट का यह 49वां अर्धशतक था।विराट के आउट होने के बाद अंबाटी रायुडू ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के साथ चौथे विकेट की अविजित साझेदारी में 77 रन जोड़कर भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के कारण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी से निलंबित किये गए रायुडू ने 42 गेंदों पर नाबाद 40 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि कार्तिक ने 38 गेंदों पर नाबाद 38 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। भारत के स्कोर में 16 वाइड सहित 17 अतिरिक्त रनों का भी योगदान रहा।

इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम रॉस टेलर की 106 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से बनी 93 रनों की पारी के बावजूद 48.5 ओवर में 243 रन पर ढेर हो गई। विकेटकीपर टॉम लाथम ने 64 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 51 रन बनाये। न्यूजीलैंड की शुरुआत निराशाजनक रही और उसके दोनों सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्तिल (13) और कोलिन मुनरो (7) सातवें ओवर तक पवेलियन लौट गए। शमी ने मुनरो को और भुवनेश्वर ने गुप्तिल को आउट किया।

कप्तान केन विलियम्सन (28) ने रॉस टेलर के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों टीम को 59 रन तक ले गए। लेकिन विलियम्सन को लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने शानदार कैच से आउट कर दिया। पांड्या को उन पर लगा निलंबन हटने के बाद सीधे अंतिम एकादश में शामिल किया गया था। विलियम्सन के बाद बल्लेबाजी के लिए आए टॉम लाथम (51) ने टेलर का बखूबी साथ निभाया और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 119 रन की। इस साझेदारी के 178 रन पर टूटने के बाद कीवी पारी को सिमटने में ज्यादा समय नहीं लगा। लाथम के आउट होते ही भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 243 तक ढेर कर दिया।

टेलर टीम के 222 के स्कोर पर आउट हुए। टेलर को शमी ने कार्तिक के हाथों कैच कराकर शतक से वंचित कर दिया। डग ब्रेसवेल ने 15 और ईश सोढी ने 12 रन बनाये। शमी ने 9 ओवर में 41 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 46 रन पर दो विकेट, हार्दिक पांड्या ने 45 रन पर दो विकेट और युजवेंद्र चहल ने 51 रन पर दो विकेट लिए।

-साभार, ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.