Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेला जा रहा चौथा टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ घोषित किय गया है। टीम इंडिया ने चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इतिहास रच दिया है। भारत 72 साल बाद कंगारुओं के घर में घुस कर उन्हें मात देने में कामयाब रहा।

विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम पहली एशियाई टीम बन गई है, जिसने ऑस्ट्रेलिया में मेजबानों को हराकर टेस्ट सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलिया में मिली ये अमूल्य जीत टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारतीय टीम ने पहली बार कोई टेस्ट सीरीज जीती है।

सिडनी में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट मैच का आज पांचवा दिन लगातार हो रही बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया। पांचवे दिन एक भी गेंद नहीं डाली जा सकी। कंगारुओं ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट गंवाए 6 रन बना लिए हैं। सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 4 रन और मार्कस हैरिस 2 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

भारत की पहली पारी 7 विकेट पर 622 रनों पर घोषित कर दी गई थी। टीम इंडिया के पहाड़ जैसे स्कोर के आगे ऑस्ट्रेलिया ने पहली ही पारी में सरेंडर कर दिया था, कंगारुओं की पूरी पारी 300 रनों पर सिमट गई। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया फॉलोऑन बचाने में भी फेल हो गई।

कुलदीप यादव की फिरकी गेंदबाजी की बदौलत पहली पारी के आधार पर भारत को ऑस्ट्रेलिया पर 322 रनों की बढ़त मिली। फॉलोऑन बचाने में असफल रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया दोबारा बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी। चौथे दिन का खेल, खराब रोशनी और बारिश की वजह से खत्म कर दिया गया।

उधर, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया को 33 साल बाद भारत ने फॉलोऑन दिया, जबकि ऑस्ट्रेलिया को 31 साल बाद किसी भी टीम ने उसके घर में फॉलो ऑन दिया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर 6 जनवरी 1986 को फॉलोऑन दिया था, जिसमें सुनील गावस्कर, कृष्णमनचारी श्रीकांत और महेंद्र अमरनाथ की सेंचुरी की बदौलत भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 600 रन बनाए थे।

मैच के आखिरी दिन भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 396 के स्कोर पर आउट कर फॉलोऑन दिया। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट पर 119 रन बनाए थे। यह मैच ड्रॉ रहा था।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.