Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

विराट कोहली का आईसीसी अवॉर्ड्स-2018 में जबरदस्त जलवा दिखा। उन्होंने टेस्ट, वनडे और सभी प्रारूपों में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता। विराट को ICC Men’s Cricketer ऑफ द ईयर 2018! चुना गया है। वह सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के हकदार बने। साथ ही विराट पहली बार ICC Men’s Test Cricketer ऑफ द ईयर चुने गए। इसके अलावा विराट लगातार दूसरे साल ICC Men’s ODI Cricketer ऑफ द ईयर! बने हैं। उन्हें 2012 में भी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला था। क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी क्रिकेटर को एक ही साल यह तीनों प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए चुना हो।

कोहली ने जताई खुशी
अवॉर्ड जीतने के बाद आईसीसी ने अपने टि्वटर अकाउंट पर विराट कोहली की प्रतिक्रिया का एक विडियो भी पोस्ट किया है। इस विडियो में विराट ने कहा, ‘लगातार दूसरी बार यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतकर खुश हूं। जब टीम ने पूरे कैलेंडर साल में बेहतर किया हो और उसमें मेरी परफॉर्मेंस का भी योगदान हो, तो अच्छा महसूस होता है।’ विराट ने कहा, ‘आईसीसी द्वारा अवॉर्ड देने की पहल से क्रिकेटरों को और अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है। मेरे लिए यह साल (2018) शानदार बीता। मैंने शायद ऐसी कल्पना भी नहीं की थी। अगर आपके इरादे पोजिटिव हो और आप कड़ी मेहनत करें, तो ऐसे ही परिणाम सामने आते हैं। मुझे लगता है खिलाड़ी का इरादा टीम की बेहतरी के लिए खेलना ही होता है।’ एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत और फिर बॉक्सिंग डे टेस्ट की जीत इस साल का सबसे शानदार पल रहा है।

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने मंगलवार को आईसीसी अवॉर्ड्स 2018 की घोषणा की। इसी कड़ी में वनडे और टेस्ट टीम ऑफ द ईयर भी शामिल है। भारत के कप्तान विराट कोहली को ICC की ‘टेस्ट और वनडे टीम ऑफ द ईयर- 2018’ दोनों का कप्तान बनाया गया। कोहली को कप्तान बनाए जाने के पीछे आईसीसी ने वजह बताई है। दरअसल, उन्होंने 2018 में 14 वनडे मैचों में से नौ मैचों में भारत को जीत दिलाई। कुल मिलाकर भारत ने 14 मैच जीते और सिर्फ चार मैच हारे, जबकि दो मैच टाई रहे। टेस्ट की बात करें, तो विराट कोहली 2018 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 13 टेस्ट में 55.08 की औसत से 1322 रन बनाए।

आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर-2018 में कप्तान विराट कोहली के अलावा भारत की ओर से रोहित शर्मा, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है। टीम इस प्रकार है- रोहित शर्मा (भारत), जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत, कप्तान), जो रूट (इंग्लैंड), रॉस टेलर (न्यूजीलैंड), जोस बटलर (विकेटकीपर, इंग्लैंड), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), मुस्ताफिजुर रहमान (बांग्लादेश), राशिद खान (अफगानिस्तान) कुलदीप यादव (भारत), जसप्रीत बुमराह (भारत)।

भारत के 21 साल के विकेटकीर बल्लेबाज ऋषभ पंत को आईसीसी मेंस इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2018 चुना गया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.