Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (99 रन पर 5 विकेट) के पंजे ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन रविवार को फॉलोऑन की शर्मिंदगी झेलने के लिए मजबूर कर दिया और इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर पिछले 70 वर्षों में नया इतिहास लिखना तय कर लिया है। भारत ने पिछले 70 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती थी लेकिन 2-1 से आगे चल रही टीम इंडिया अब या तो यह सीरीज 3-1 से जीतेगी या फिर सीरीज 2-1 से उसके नाम रहेगी। विश्व की नंबर एक टीम भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन का जख्म दे दिया है और अब मैच के पांचवें दिन यदि मौसम ठीक रहा तो उसे ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेटना होगा। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर सिमटी और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कंगारुओं को फॉलोऑन करा दिया।

भारत को पहली पारी में 322 रन की विशाल बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में चार ओवर में बिना कोई विकेट खोये छह रन बनाये थे कि बारिश और खराब रौशनी के कारण खेल रोक देना पड़ा और फिर खेल संभव नहीं हो पाया। ऑस्ट्रेलिया को पारी की हार से बचने के लिए अभी 316 रन बनाने हैं। पूरे दिन में केवल 25.2 ओवर का खेल ही हो पाया जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीन पर पिछले 31 वर्षों में पहली बार फॉलोऑन की शर्मिंदगी झेलने के लिए मजबूर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 1988 में आखिरी बार अपने घर में फॉलोऑन झेला था।

ऑस्ट्रेलिया ने कल के छह विकेट पर 236 रन से आगे खेलना शुरू किया। पीटर हैंड्सकोंब ने 28 और पैट कमिंस ने 25 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कमिंस को उनके कल के स्कोर पर ही बोल्ड कर दिया। ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट 236 के स्कोर पर ही गिर गया। हैंड्सकोंब और कमिंस ने सातवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। हैंड्सकोंब के संघर्ष को यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह ने समाप्त किया। बुमराह ने हैंड्सकोंब को बोल्ड कर दिया।

हैंड्सकोंब ने 111 गेंदों पर 37 रन में पांच चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने अपना आठवां विकेट 257 के स्कोर पर गंवाया। कुलदीप यादव ने नाथन लियोन को शून्य पर पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट पर 258 रन कर दिया। मिशेल स्टार्क ने 55 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 29 और आखिरी बल्लेबाज जोश हेजलवुड ने 45 गेंदों में दो चौकों के सहारे 21 रन बनाकर भारत का इन्तजार बढ़ाया। आखिर कुलदीप ने हेजलवुड को पगबाधा कर अपने पांच विकेट पूरे किये और ऑस्ट्रेलिया की पारी 300 रन पर समेट दी। ऑस्ट्रेलिया ने कुल 104.5 ओवर खेले।

ऑस्ट्रेलिया को 31 वर्षों बाद अपने घर में फॉलोऑन करने के लिए मजबूर होना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी बार अपने घर में 1988 में इंग्लैंड के खिलाफ सिडनी में ही फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा था। 1988 के बाद और मौजूदा टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जमीन पर लगातार 172 टेस्ट बिना फॉलोऑन किये खेले थे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया से चौथी बार फॉलोऑन कराया। इससे पहले भारत ने 1986 में सिडनी में नए साल में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन कराया था। भारत ने इसके अलावा 1979-80 की घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को दिल्ली और मुंबई में फॉलोऑन कराया था।

भारत को पहली पारी में मिली 322 रन की बढ़त ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी दूसरी सबसे बड़ी बढ़त और ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर सबसे बड़ी बढ़त है। कुलदीप ने 31.5 ओवर डाले और 99 रन देकर पांच विकेट लिए जो विदेशी जमीन पर उनका पहला पंजा है। कुलदीप ने छह टेस्टों में दूसरी बार पारी में पांच विकेट लिए हैं। किसी चाइनामैन गेंदबाज का ऑस्ट्रेलिया में यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। शमी ने 58 रन पर दो विकेट, जडेजा ने 73 रन पर दो विकेट और बुमराह ने 62 रन पर एक विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में स्टंप्स पर उस्मान ख्वाजा चार और मार्कस हैरिस दो रन बनाकर क्रीज पर थे।

-साभार, ईएनसी टाईम्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.